नाउरू के राष्ट्रपति की पहली चीन यात्रा

[ad_1]

बीजिंग, 30 मार्च (आईएएनएस)। बोआओ एशिया मंच के 2024 वार्षिक सम्मेलन के दौरान चाइना मीडिया ग्रुप ने नाउरू के राष्ट्रपति डेविड आर्डियन का इंटरव्यू लिया। इस साल जनवरी में चीन और नाउरू के बीच कूटनीतिक संबंध बहाल होने के बाद यह नाउरू के राष्ट्रपति की पहली चीन यात्रा है।

साक्षात्कार में राष्ट्रपति डेविड आर्डियन ने कहा कि चीन और चीन का विकास ध्यानाकर्षक है। मानव जाति के विकास में चीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नाउरू चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा प्रस्तुत सभी पहलों का समर्थन करता है और इसमें भाग लेना चाहता है। इन पहलों से दुनिया में नई उम्मीद जगी है।

आर्डियन ने कहा कि नाउरू दुनिया में सबसे छोटे देशों में से एक है और विकासशील देश भी है। नाउरू के सामने विकास की विशेष चुनौतियां मौजूद हैं। हम चीन की विचारधारा स्वीकार करते हैं और इसका भागीदार बनने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने आगे कहा कि नाउरू और चीन के बीच कोई अंतरविरोध नहीं है। हम चीन का साझेदार बनना चाहते हैं। चीन का समर्थन नाउरू के लोगों को फायदा पहुंचाएगा। नाउरू ने थाईवान क्षेत्र के साथ संबंध तोड़ दिये हैं। आशा है कि थाईवान अवश्य ही चीन में वापस जाएगा। अब अधिकाधिक देश एक चीन की नीति स्वीकार करते हैं और इसका समर्थन करते हैं।

आर्डियन ने यह भी कहा कि चीन विश्व विकास में योगदान करना चाहता है। चीन खतरा नहीं, दोस्त और साझेदार है। पिछले दसेक सालों में चीन में हुए विकास अद्भुत हैं। नाउरू मत्स्य पालन, फॉस्फेट के खनन और निर्यात, पर्यटन, जलवायु परिवर्तन और फोटोवोल्टिक में चीन के साथ सहयोग करना चाहता है। चीन की सहायता हमारे लिए महत्वपूर्ण है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एसकेपी/

[ad_2]

E-Magazine