बाजार सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर, अदाणी एंटरप्राइजेज को रिकॉर्ड लाभ

मुंबई, 23 मई (आईएएनएस)। राजनीतिक स्थिरता के बीच भारत की आर्थिक वृद्धि, विकास और निवेश की संभावनाओं में निवेशकों के विश्वास का संकेत देते हुए, इक्विटी बेंचमार्क गुरुवार को नई सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गए। इस दौरान अदाणी एंटरप्राइजेज को हुए सबसे अधिक लाभ के साथ अदाणी समूह के शेयरों में तेज वृद्धि देखी गई।

इंट्रा-डे ट्रेडिंग के दौरान बीएसई और एनएसई बेंचमार्क क्रमशः 75,499 और 22,993 अंक पर पहुंच गए।

सेंसेक्स 1,196 अंक या 1.61 प्रतिशत बढ़कर 75,418 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 369 अंक या 1.64 प्रतिशत बढ़कर 22,967 अंक पर बंद हुआ।

निफ्टी में 7.84 फीसद की बढ़त के साथ अदाणी एंटरप्राइजेज को सबसे अधिक लाभ हुआ। अदाणी पोर्ट्स भी 4.73 फीसद की बढ़त के साथ सबसे अधिक लाभ हासिल करने वाली कंपनियों में से एक रहा।

निफ्टी में 2.87 फीसद की गिरावट के साथ सन फार्मा को सबसे अधिक नुकसान हुआ। इसके बाद पावर ग्रिड और हिंडाल्को को नुकसान का सामना करना पड़ा।

ऑटो, आईटी, पीएसयू बैंक, फिन सर्विस, एफएमसीजी और एनर्जी समेत ज्यादातर सूचकांक लाभ के साथ बंद हुए। सिर्फ फार्मा सूचकांक को नुकसान के साथ बंद हुआ।

रिसर्च फर्म बर्नस्टीन की हाल की रिपोर्ट में कहा गया है कि लोकसभा चुनाव नतीजे घोषित होने पर निफ्टी चार जून के आस पास 23 हजार का आंकड़ा छू सकता है।

बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक, चुनाव नतीजों से पहले शेयर बाजार में इतनी तेजी वैश्विक आर्थिक और भू राजनीतिक अनिश्चितताओं के बावजूद दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए आशावादी दृष्टिकोण को दर्शाता है।

ऑल इंडिया एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज (एआईएआई) और एमवीआईआरडीसी वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के अध्यक्ष डॉ विजय कलंत्री ने कहा, “वर्तमान वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में भारत स्थिरता, विकास और हर परिस्थिति में ढल जाने की अपनी विशेषता के साथ चमकता हुआ प्रतीक है। मुझे विश्वास है कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कल्पना के अनुसार 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को पार कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा,” निवेशकों की संपत्ति और शेयर बाजार में रिकॉर्ड वृद्धि का कारण मजबूत आर्थिक बुनियाद और सरकार की प्रगतिशील नीतियां हैं।”

–आईएएनएस

सीबीटी/एसकेपी

E-Magazine