चीन के नव पश्चिमी भूमि-समुद्र गलियारे का रसद नेटवर्क विश्व में 514 बंदरगाहों तक फैला

बीजिंग, 24 मई (आईएएनएस)। छठा पश्चिमी चीन अंतर्राष्ट्रीय निवेश और व्यापार मेला 23 से 26 मई तक दक्षिण-पश्चिम चीन के छोंगछिंग शहर में आयोजित किया जा रहा है।

शुक्रवार को मेले से प्राप्त जानकारी के अनुसार, वर्तमान में नव पश्चिमी भूमि-समुद्र गलियारे के रसद नेटवर्क ने दुनिया भर के 123 देशों और क्षेत्रों में 514 बंदरगाहों को कवर किया है।

नव पश्चिमी भूमि-समुद्र गलियारा चीन के पश्चिमी प्रांतों और आसियान देशों द्वारा संयुक्त रूप से बनाया गया एक नया अंतरराष्ट्रीय भूमि-समुद्र व्यापार गलियारा है, जिसका संचालन केंद्र छोंगछिंग शहर है। इस गलियारे में चीन के पश्चिमी प्रांतों, स्वायत्त प्रदेशों और शहरों की वस्तुओं को रेलवे, राजमार्ग और समुद्री परिवहन के माध्यम से दक्षिण की ओर क्वांगशी च्वांग जातीय स्वायत्त प्रदेश और युन्नान प्रांत आदि समुद्री या सीमांत बंदरगाहों से गुजर कर दुनिया भर के विभिन्न स्थलों तक पहुंचाया जाता है।

चीन के पूर्वी क्षेत्र के समुद्री परिवहन की तुलना में इस गलियारे से आवश्यक समय काफी कम हो जाता है। बताया गया है कि इस वर्ष की पहली तिमाही में नव पश्चिमी भूमि-समुद्र गलियारे के तहत रेलवे, राजमार्ग और समुद्र के माध्यम से कुल 16,900 टीईयू का परिवहन किया गया, जिसमें साल 2023 की पहली तिमाही की तुलना में 26 प्रतिशत की वृद्धि हुई। मालों का मूल्य 18 अरब 71 करोड़ 20 लाख युआन था, जो गत वर्ष की समान अवधि से 27 फीसदी अधिक था।

उल्लेखनीय बात यह है कि “नव पश्चिमी भूमि-समुद्र गलियारे की समग्र योजना” के कार्यान्वयन के बाद से पिछले पांच वर्षों में, इस गलियारे में रेलवे और समुद्र संयुक्त परिवहन वाली मालगाड़ियों की संख्या साल 2019 की 900 से अधिक बढ़कर साल 2023 की 9,000 से अधिक हो गई है।

सामानों की श्रेणियां भी शुरुआती दर्जनों प्रकारों जैसे सिरेमिक उत्पाद और प्लेट्स से लेकर वर्तमान 1,000 से अधिक प्रकारों के ऑटो कलपुर्जे, नई ऊर्जा सामग्री आदि तक बढ़ गई हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine