कुलदीप यादव के कोच कपिल पांडे ने उन्हें टीम इंडिया का 'बैकबोन' बताया

नई दिल्ली, 29 जून (आईएएनएस)। टीम इंडिया मिशन टी20 विश्व कप 2024 को सफलतापूर्वक अंजाम देने से मात्र एक कदम दूर है। इस बीच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खिताबी जंग से पहले उनके बचपन के कोच कपिल देव पांडे ने उन्हें टीम इंडिया का ‘बैकबोन’ बताया है।

कपिल पांडे का मानना ​​है कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया 2007 के बाद इस बार भी टी20 विश्व कप का खिताब जरूर जीतेगी। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम खेल के हर विभाग में शानदार प्रदर्शन कर रही है। जब भारत शनिवार को बारबाडोस में फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान पर उतरेगा तो उसकी जीत पक्की है।

भारत का लक्ष्य 2007 के पहले संस्करण में मिली जीती को दोहराना है, जबकि दक्षिण अफ्रीका पहली बार फाइनल में है। टूर्नामेंट के इतिहास में दोनों टीमें छह बार भिड़ चुकी हैं, जिसमें भारत का पलड़ा (4-2) से भारी रहा है।

भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 68 रनों से हराया। वहीं, अफगानिस्तान को रौंदते हुए अफ्रीकी टीम भी अजेय रहकर फाइनल में पहुंची है।

आईएएनएस से खास बातचीत में कपिल पांडे ने भारत के अभियान पर चर्चा की।

साक्षात्कार की मुख्य बातें:

प्रश्न: भारतीय टीम टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में है, आप उसके प्रदर्शन को कैसे देखते हैं?

उत्तर: भारतीय टीम का प्रदर्शन दमदार रहा है। वे हर टीम को हराकर टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचे हैं। हमने वनडे विश्व कप 2023 में भी ऐसा ही किया था, लेकिन फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गए थे।

हालांकि, इस बार टीम अलग दिख रही है। यह फाइनल में पहुंचने वाली सर्वश्रेष्ठ भारतीय टी20 टीम है। मुझे विश्वास है कि भारत की जीत होगी।

प्रश्न: क्या आपको लगता है कि प्लेइंग-11 में बदलाव की जरूरत है?

उत्तर: मुझे पता है कि कई खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है, लेकिन वे टी20 क्रिकेट के बड़े नाम हैं। आप उन्हें नजरअंदाज नहीं कर सकते। बड़े मैचों में आपको ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत होती है, जो दबाव को झेल सकें और मुझे विश्वास है कि वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

प्रश्न: विराट कोहली इस टी20 विश्व कप में फॉर्म में नहीं हैं। उन्हें कोई सलाह देना चाहेंगे?

उत्तर: उन्हें किसी सलाह या सुझाव की जरूरत नहीं है। वह बहुत बड़े खिलाड़ी हैं और जो लोग उनके प्रदर्शन पर सवाल उठा रहे हैं, उन्हें जल्द ही जवाब मिल जाएगा। भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बड़े मंच पर उनकी जरूरत है।

प्रश्न: कुलदीप लगातार आईसीसी टूर्नामेंटों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, इस पर आपके क्या विचार हैं?

उत्तर: कुलदीप भारतीय टीम का बैकबोन है। उसे पिछले चार मैचों में मौका मिला और वह बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। हम सभी जानते हैं कि वह किस तरह का खिलाड़ी है। मुझे उसे देश के लिए अच्छा प्रदर्शन करते देखकर बहुत गर्व महसूस होता है।

–आईएएनएस

एएमजे/एकेजे

E-Magazine