लखनऊ के खिलाफ पहली जीत के लिए उतरेगी कोलकाता

कोलकाता, 13 अप्रैल (आईएएनएस) आईपीएल 2024 के 28वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जॉयंट्स की भिड़ंत रविवार को होगी। दोनों ही टीमों को उनके पिछले मैच में हार मिली थी और अब वे जीत की राह पर वापस लौटने की कोशिश करेंगे। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल तीन मैच खेले गए हैं और सभी में लखनऊ को जीत मिली है। इन दोनों टीमों के बीच बहुत लंबा इतिहास तो नहीं रहा है, लेकिन इनके कुछ खिलाड़ी शानदार खेल दिखा रहे हैं। एक नज़र डालते हैं उन आंकड़ों पर जिनका इस मैच पर प्रभाव पड़ सकता है।

ईडन के जादूगर हैं नारायण

सुनील नारायण ने कोलकाता के घरेलू मैदान ईडन गार्डंस पर अपनी गेंदबाज़ी का लोहा लगातार मनवाया है। 2012 में नारायण ने आईपीएल में अपना पहला सीज़न खेला था और उस सीज़न ईडन की इकॉनमी 7.66 रही थी, लेकिन नारायण ने केवल 4.45 की इकॉनमी से रन ख़र्च किए थे। ईडन की इकॉनमी हर सीज़न बढ़ती रही है और वर्तमान सीज़न में यह 10 के पार जा चुकी है। दूसरी ओर नारायण की इकॉनमी इस मैदान पर केवल 2019 में ही आठ के पार गई थी। छह सीज़न में तो वह 6.5 से भी कम की इकॉनमी से गेंदबाज़ी कर चुके हैं। वर्तमान सीज़न में भी उनकी इकॉनमी 4.75 की है।

पुराने अंदाज़ में लौटेंगे राहुल?

हालिया वर्षों में केएल राहुल को लगातार धीमी बल्लेबाज़ी के लिए आलोचना का शिकार होना पड़ा है। लखनऊ का कप्तान बनने के बाद राहुल का स्ट्राइक-रेट काफ़ी कम हुआ है, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ राहुल ने पहली 10 गेंदों में ही 25 रन बना दिए थे। दिल्ली के ख़िलाफ़ राहुल ने पावरप्ले में 14 गेंदों में 30 रन बनाए थे और यह लखनऊ के लिए पावरप्ले में उनका संयुक्त रूप से सर्वोच्च स्कोर है। हालांकि, 214 की यह स्ट्राइक-रेट उनकी लखनऊ के लिए पावरप्ले में सर्वाधिक है।

पूरन बनेंगे ख़तरा या उन्हें खामोश करेगी कोलकाता ?

निकोलस पूरन आईपीएल में शानदार फ़ॉर्म में चल रहे हैं और वह कोलकाता के लिए बड़ा ख़तरा बन सकते हैं। पहली 10 गेंदों में पूरन का स्ट्राइक-रेट 130 का रहता है, लेकिन 11-20 गेंदों में उनका स्ट्राइक-रेट बढ़कर 160.2 हो जाता है। यदि पूरन ने 20 से अधिक गेंद खेल ली तो वह 171.1 की स्ट्राइक-रेट से रन बनाते हैं। आंद्रे रसल ने टी20 में पूरन को चार बार आउट किया है तो वहीं नारायण ने भी तीन बार उनका विकेट चटकाया है। स्टार्क ने केवल नौ गेंदों में ही पूरन को दो बार अपना शिकार बनाया है। ऐसे में पूरन बनाम कोलकाता गेंदबाजों की जंग काफ़ी रोमांचक हो सकती है।

नारायण और साॅल्ट की जोड़ी, गेंदबाज़ों की कमर तोड़ी

नारायण और फ़िल साॅल्ट की ओपनिंग जोड़ी ने चार पारियों में 42.25 की औसत और 12.83 के रन रेट से 169 रन जोड़े हैं। कम से कम चार आईपीएल पारियों में पारी की शुरुआत कर चुकी जोड़ियों में नारायण और साॅल्ट का रन रेट सबसे अधिक है। इससे पहले कोई भी ओपनिंग जोड़ी 11 रन प्रति ओवर भी नहीं बना सकी है। इस सीज़न की बात करें तो नारायण और साॅल्ट के अलावा एक और जोड़ी ने 12 से अधिक के रन रेट से रन बनाए हैं। हैदराबाद के ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा ने दो पारियों में 12.16 के रन रेट से रन बनाए हैं।

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine