न्यायमूर्ति एस. वैद्यनाथन होंगे मेघालय हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश

नई दिल्ली, 2 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्र ने शुक्रवार को न्यायमूर्ति एस. वैद्यनाथन को मेघालय उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने के लिए अधिसूचना जारी की।

केंद्रीय कानून और न्याय मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है, “संविधान के अनुच्छेद 217 के खंड (1) द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए राष्ट्रपति मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस. वैद्यनाथन को मेघालय उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करते हुए प्रसन्न हैं। उनका कार्यालय उनके कार्यभार संभालने की तारीख से प्रभावी होगा।”

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ के नेतृत्व वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने नवंबर 2023 में मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय में रिक्ति को भरने के लिए केंद्र को अपनी सिफारिश भेजी, जो न्यायमूर्ति संजीब बनर्जी की सेवानिवृत्ति के परिणामस्वरूप उत्पन्न हुई थी।

न्यायमूर्ति वैद्यनाथन को अक्टूबर 2013 में मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। वह अपने मूल उच्च न्यायालय में सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं। न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत होने से पहले उन्होंने 1986 में बार में दाखिला लिया और मद्रास उच्च न्यायालय और विभिन्न न्यायाधिकरणों में अभ्यास किया। उनका कार्यक्षेत्र श्रम, सेवा, आपराधिक और कंपनी मामले थे।

शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर जारी एक बयान में, एससी कॉलेजियम ने कहा था कि उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में अपने 10 वर्षों के कार्यकाल के दौरान, उन्होंने 1,219 रिपोर्ट किए गए निर्णय लिखे, जिनमें से 692 पिछले पाँच वर्षों के दौरान दिए गए थे। इसमें कहा गया था, ”उन्होंने देश के सबसे बड़े उच्च न्यायालयों में से एक में न्याय देने का काफी अनुभव हासिल किया है…। वह विनम्रता, न्यायिक स्वभाव और बेदाग ईमानदारी के साथ एक सक्षम न्यायाधीश हैं।”

–आईएएनएस

एकेजे/

E-Magazine