इजराइल ने की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की आलोचना

तेल अवीव/बेरूत, 9 मई (आईएएनएस/डीपीए)। इजराइल ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की गाजा पट्टी के दक्षिण में राफा में इजराइली सेना के आगे बढ़ने की स्थिति में हथियारों की सप्लाई रोकने की धमकी की आलोचना की है।

धुर दक्षिणपंथी इजराइली पुलिस मंत्री इतामार बेन-गविर ने गुरुवार को एक्स पर लिखा कि हमास बाइडेन से प्यार करता है। अपने संदेश को स्पष्ट करने के लिए उन्होंने “हमास” और “बाइडेन” के बीच एक दिल का इमोजी लगाया।

इजराइल के विपक्षी नेताओं ने इस तरह के बयानों से इजराइल को खतरे में डालने के लिए बेन-गविर की आलोचना की।

इसके पहले सीएनएन के साथ एक साक्षात्कार में बाइडेन ने कहा था कि गाजा पट्टी के दक्षिण में राफा पर इजराइल के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण की स्थिति में हथियारों की आपूर्ति नहीं करेगा।

राफा में इजराइल की कार्रवाई के कारण अमेरिकी सरकार ने पहले ही गोला-बारूद की डिलीवरी रोक दी है।

अमेरिकी मीडिया ने बताया कि 3,500 बमों की डिलीवरी रोकी गई है। इनमें 2,000 पाउंड के बम भी शामिल हैं।

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने बुधवार को कांग्रेस को स्पष्ट किया कि वाशिंगटन को उम्मीद है कि इजराइल गाजा में नागरिकों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

सूत्रों ने एक्सियोस समाचार पोर्टल को बताया कि वरिष्ठ इजराइली अधिकारियों ने हथियारों की रोकी गई डिलीवरी पर गहरी निराशा जताई है और चेतावनी दी है कि इससे युद्धविराम और बंधकों की रिहाई के लिए जारी बातचीत खतरे में पड़ सकती है।

इजराइली विदेश मंत्री इजराइल काट्ज़ ने एक्स पर पोस्ट किया, “इज़राइल हमास के विनाश तक उससे लड़ना जारी रखेगा। इससे बढ़कर कोई युद्ध नहीं है।”

धुर दक्षिणपंथी वित्त मंत्री बेजेलेल स्मोट्रिच ने एक बयान में कहा कि हमारी आज़ादी की लड़ाई अभी भी जारी है।

स्मोट्रिच ने कहा,1948 में अपनी स्थापना के दौरान भी उनके देश को अमेरिकी हथियार प्रतिबंध का सामना करना पड़ा था और आज एक बार फिर हम राष्ट्रपति बाइडेन के प्रतिरोध और हथियार प्रतिबंध के बावजूद युद्ध में विजयी होंगे। हमारे पास कोई अन्य विकल्प नहीं है, यह हमारे अस्तित्व की लड़ाई है।

संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को जब से इजराइली सेना ने राफा क्रॉसिंग के गाजा क्षेत्र पर कब्जा किया है, तब से लगभग 80 हजार लोग शहर छोड़कर भाग गए हैं।

इजराइल ने मंगलवार को राफा के पूर्वी हिस्से में सेना भेजकर अपनी उपस्थिति का विस्तार किया।

फिलिस्तीनियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी या यूएनआरडब्ल्यूए ने एक्स पर कहा, “इन परिवारों पर असर असहनीय है। कहीं भी कोई सुरक्षित नहीं है। उन्होंने कहा, “हमें संघर्ष विराम की जरूरत है।”

इस बीच, लेबनानी नागरिक सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि गुरुवार को दक्षिणी लेबनान में एक कार पर इजराइली हमले में कम से कम चार लोग मारे गए।

हमले में दक्षिण लेबनान के बाफलीह शहर में एक सड़क पर कार में आग लगा दी गई।

बुधवार को, इजराइली हमलों में दक्षिणी लेबनान के ख्यिआम शहर में इस्लामिक जिहाद के तीन और अदीसयेह में ईरानी समर्थक हिजबुल्ला के दो सदस्य मारे गए।

–आईएएनएस/डीपीए

सीबीटी/

E-Magazine