आईओए प्रमुख पी.टी. उषा एथलीटों को सर्वोत्तम सहायता प्रदान करने के प्रयासों से संतुष्ट

नई दिल्ली, 10 मई (आईएएनएस) भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पी.टी. उषा ने पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए भारत की तैयारियों पर संतुष्टि व्यक्त की है और दावा किया है कि खिलाड़ियों को सर्वोत्तम सुविधाएं और संभव समर्थन प्रदान किया जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें।

ओलंपिक के लिए भारतीय दल के ठहरने की व्यवस्था को अंतिम रूप देने के बाद पेरिस की यात्रा से लौटीं, उषा ने कहा कि आईओए ने एथलीट आराम और एथलीटों के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं।

उन्होंने कहा, “प्रसिद्ध डॉ. दिनशॉ पारदीवाला के नेतृत्व में एक मजबूत खेल विज्ञान सहायता टीम बनाने के अलावा, हमने यह सुनिश्चित किया है कि हमारे निशानेबाज और गोल्फ खिलाड़ी अपने संबंधित स्थानों के करीब रहें।”

उन्होंने आगे कहा कि एथलीटों के गांव के नजदीक खेल-विशिष्ट सहायक कर्मचारियों के लिए एक सुरक्षित आवास की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि आईओए यह सुनिश्चित कर रहा है कि सभी एथलीटों को आवश्यक सहायता प्रणाली तक पहुंच मिले। परिणामस्वरूप, उनके रहने के लिए पास के क्षेत्र में अपार्टमेंट की व्यवस्था की गई है।

उषा ने कहा, “हम एथलीटों के गांव से थोड़ी दूरी पर कई खेल-विशिष्ट सहायक कर्मचारियों के लिए आवास सुरक्षित करने में भी सक्षम हैं। यह एक ज्ञात तथ्य है कि उनमें से सभी को एक ही समय में खेल गांव में समायोजित नहीं किया जा सकता है। हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कोई भी एथलीट अपनी सहायता प्रणाली से वंचित न रहे और इसलिए हमने आसपास के क्षेत्र में अपार्टमेंट बुक किए हैं।”

आईओए प्रमुख ने कहा, “एक एथलीट और कोच के रूप में, मैंने अपने एथलीटों के लिए समर्थन प्रणाली के विकास को देखा है। वे प्रशिक्षण और प्रतिस्पर्धा के प्रति अपने दृष्टिकोण में बहुत पेशेवर हो गए हैं। मेरा मानना ​​है कि यह सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है कि यदि बेहतर नहीं तो समान सुविधाएं हों , यही कारण है कि हमारे पास सहयोगी स्टाफ के लिए अपार्टमेंट होंगे।”

आईओए प्रमुख ने यह भी कहा कि उन्होंने प्रवासी भारतीयों से मुलाकात की है और कई फ्रांसीसी भाषी भारतीय भारतीय दल की सहायता के लिए स्वयंसेवक के रूप में आगे आए हैं। उन्होंने कहा, “मैं फ्रांस में भारत के राजदूत महामहिम जावेद अशरफ और उनकी टीम की आभारी हूं जिन्होंने हमें यह सुनिश्चित करने में मदद की कि हमारे एथलीटों को पेरिस में अच्छी तरह से समर्थन और देखभाल मिले।”

इससे पहले पी.टी. उषा के नेतृत्व में आईओए प्रतिनिधिमंडल ने लुसाने में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) मुख्यालय का दौरा किया। उन्होंने कहा, “आईओसी द्वारा आमंत्रित किए जाने पर हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं। मुख्य आकर्षण आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक के साथ एक बैठक थी। यह एक सार्थक दिन था, जहां हमने कई विभागों के साथ बातचीत की और महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल कीं।”

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine