झारखंड में 'इंडिया' गठबंधन की सीट शेयरिंग में फंसा पेंच, एक के बजाय दो सीटों पर अड़ी लालू की पार्टी

[ad_1]

रांची, 1 अप्रैल (आईएएनएस)। झारखंड में राजद ‘इंडिया’ गठबंधन के तहत दो लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारने पर अड़ गया है, जबकि कांग्रेस और झामुमो का नेतृत्व उसके हिस्से सिर्फ एक सीट छोड़ने पर सहमत है।

राजद के प्रदेश अध्यक्ष संजय कुमार सिंह यादव और झारखंड सरकार के मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने सोमवार को एक प्रेस कांफ्रेस में कहा, “कार्यकर्ताओं की अपेक्षा है कि चतरा और पलामू सीट पर हमारी पार्टी के प्रत्याशी उतारे जाएं। हमने गठबंधन की बाकी पार्टियों के नेतृत्व को अपनी भावना से अवगत करा दिया है और हमें उम्मीद है कि हमारी दावेदारी स्वीकार की जाएगी। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद भी कार्यकर्ताओं की भावनाओं से सहमत हैं। उनका जो भी निर्देश होगा, हमारे लिए सर्वमान्य होगा।”

झारखंड में ‘इंडिया’ गठबंधन ने अब तक आधिकारिक तौर पर सीट शेयरिंग का ऐलान नहीं किया है। इस वजह से घटक दलों के कार्यकर्ता असमंजस में हैं। बताया जा रहा है कि सीट बंटवारे को लेकर जो फॉर्मूला तैयार हुआ है, उसमें कांग्रेस को 7, झामुमो को 5 और राजद एवं सीपीआई-एमएल को एक-एक सीट देने की बात है।

दूसरी तरफ, राजद एक के बजाय दो सीटों की मांग पर अड़ा है और इस वजह से सीट बंटवारे का ऐलान नहीं हो पा रहा है। वर्ष 2019 के चुनाव में भी ऐसी ही नौबत आई थी। महागठबंधन ने राजद के लिए सिर्फ पलामू की सीट छोड़ी थी, लेकिन उसने चतरा में भी अपना उम्मीदवार उतार दिया था। नतीजतन, चतरा में कांग्रेस और राजद की फ्रेंडली फाइट के बीच भाजपा के प्रत्याशी ने आसान जीत दर्ज की थी।

–आईएएनएस

एसएनसी/एसजीके

[ad_2]

E-Magazine