Google Maps पर दिख रहे आपके घर या कार को कैसे करें ब्लर?

Google Maps अपने यूजर के लिए बहुत से फीचर्स लाता रहता है। इसी तरह का एक फीचर स्ट्रीट व्यू भी है जिसकी मदद से आप आप मैप में अपने घर और कार को देख सकते हैं। इतना ही नहीं कोई भी आपके घर को देख सकता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि इसे मैप से ब्लर करना चाहते हैं तो इसका एक तरीका है।

Google अपने कस्टमर्स के लिए बहुत से फीचर्स पेश करता रहता है। इसी में से एक फीचर गूगल मैप भी है, जिसकी मदद से आप आसानी से किसी भी लोकेशन पर नेविगेट कर सकते हैं। इसके साथ ही Google मैप्स में स्ट्रीट व्यू फीचर भी मिलता है, जो कि एक इंटरैक्टिव टूल है। इसकी मदद से यूजर्स को आस-पास के क्षेत्रों का पता लगाने, दुकानों, रास्तों और लोकेशन को खोजने में मदद मिली है।

फिलहाल यह सुविधा भारत में व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं है, लेकिन यह आसपास या किसी खासलोकेशन का पूरी तरह से 360-डिग्री व्यू देती है। इर्मसिव व्यू के अलावा मैप्स पर स्ट्रीट व्यू आस-पास की दुकानों, इमारतों, पार्क की गई कारों और सड़कों के नाम भी दिखाई देता है, जो भौतिक वातावरण का यथार्थवादी प्रतिनिधित्व देता है। मगर ये जानकारी बहुत संवेदनशील है।

इस जोखिम को कम करने के लिए,Google ने आपकी प्राइवेसी और सिक्योरिटी को सुनिश्चित करते है और इसके लिए समर्पित नियम और विनियम लागू किए हैं।

Google की प्राइवेसी पॉलिसी
Google के सपोर्ट पर स्ट्रीट लेवल कलेक्शन और फोटो पाथ फेस और लाइसेंस प्लेट जैसी पहचान संबंधी जानकारी को छुपाने के लिए ऑटोमेटिकली ब्लर हो जाते हैं।
इसके अलावा गूगल अपलोडर को यह चुनने का ऑप्शन देता है कि फोटो का कौन सा क्षेत्र या एलीमेंट होगा। इससे दूसरों की निजता का सम्मान करने के लिए विजिवल और धुंधला होना चाहिए।

ब्लर करने के लिए कैसे करें रिक्वेस्ट
अगर फिर भी कोई जानकारी अछूती रह गई है तो आप इसके लिए ब्लर रिक्वेस्ट डाल सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

  • Chrome या किसी अन्य ब्राउज़र का उपयोग करके Google मैप्स वेबसाइट – “maps.google.com” खोलें।
  • अब लॉगिन करें
  • इसके बाद अपनी तस्वीर में किसी खास क्षेत्र, जैसे घर, कार की नंबर प्लेट, या पता को चुनिंदा रूप से धुंधला करने के लिए ब्लर के जरिए उस जगह को सेलेक्ट करें।
  • अब लोकेशन के नेम टैग पर तीन डॉट को दबाएं और ‘रिपोर्ट प्राब्लम’ चुनें
  • इसके बाद अगले पेज पर बिल्डिंग, नंबर प्लेट या जो भी आप रिपोर्ट करना चाहते हैं उसे चुनें।
  • चुनें कि आप क्या रिपोर्ट कर रहे हैं, कारण बताएं, कैप्चा और ईमेल पता भरें।
  • इसके बाद रिक्वेस्ट को रजिस्टर करने के लिए सबमिट दबाएं।
E-Magazine