दिल्‍ली-NCR में जारी रहेगा हीटवेव का कहर, राजस्‍थान में भीषण लू

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आज यानी शुक्रवार से अधि‍कतम तापमान फिर से  बढ़ना शुरु होगा। बीते दिन यहां न्‍यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो वहीं अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहा, जो आज बढ़कर 42 डिग्री हाेने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले तीन दिनों में पारा एक बार फिर 45 डिग्री के पार पहुंच सकता है। अभी तक सिर्फ दिन में लू के थपेड़ों से लोग परेशान थे, अब रात में भी गर्मी अधिक परेशान करेगी।

राजस्‍थान में लू बरपा रही कहर 

आईएमडी के अनुसार, इस समय राजस्‍थान भीषण लू की चपेट में हैं। यहां रेड अलर्ट जारी किया गया है। बीते दिन बाड़मेर देश का सबसे गर्म स्‍थान रहा, यहां पारा 48 डिग्री के पार पहुंच गया। गुजरात के कुछ हिस्‍सों में भी भीषण लू का रेड अलर्ट जारी है तो वहीं शेष भाग में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

बिहार में बारिश दिलाएगी गर्मी से राहत

बिहार में आज बारिश की सभांवना है, जिसके कारण लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। प्रदेश की राजधानी पटना समेत आसपास के क्षेत्रों में बादलों की आवाजाही रहेगी। कुछ जगहों पर तेज हवा के साथ छिटपुट बूंदाबांदी की संभावना है। वहीं, प्रदेश के उत्तरी इलाके के अधिसंख्य हिस्सों में गरज-चमक के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है। 

यूपी में दिन-रात दोनों रहेंगे गर्म

उत्‍तर प्रदेश में मौसम विभाग ने 24 से 27 मई तक दिन के साथ ही रात भी गर्म रहने और प्रचंड लू का प्रकोप रहने का आसार जताया है। शहर में 19 मई को अधिकतम तापमान बढ़कर 47.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था। सीजन का सबसे गरम दिन रिकॉर्ड किया गया था। इसके बाद तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की गई।

दक्षिण के राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट 

आईएमडी ने दक्षि‍ण के राज्‍यों में आंधी, बिजली की चेतावनी व भारी बारि‍श‍ और अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। केरल में तेज सतही हवा, आंधी-बिजली के साथ अत‍ि भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है तो वहीं त‍मिलनाडु-पुडुचेरी में भी आंधी और आकाशीय बिजली की चेतावनी के साथ भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा लक्ष्‍यद्वीप व अंडमान निकोबार में भी झमाझम बारिश होगी।

E-Magazine