गाजा युद्धविराम वार्ता के लिए हमास, इजरायली प्रतिनिधिमंडल काहिरा पहुंचा

काहिरा, 8 मई (आईएएनएस)। मिस्र गाजा पट्टी में युद्धविराम तक पहुंचने के उद्देश्य से काहिरा में हमास, इजरायल, कतर और अमेरिका के प्रतिनिधिमंडलों की मेजबानी कर रहा है।

मिस्र के एक सूत्र ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि मंगलवार दोपहर को काहिरा पहुंचे इजरायली प्रतिनिधिमंडल में इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद और शिन बेट सुरक्षा एजेंसी के सदस्य शामिल थे।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक वीडियो बयान में कहा कि उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को आदेश दिया था कि हमारे बंधकों की रिहाई के लिए जरूरी शर्तों पर दृढ़ रहना जारी रखें।

हालांकि, उन्होंने कहा कि मिस्र और कतर के मध्यस्थों की मध्यस्थता और सोमवार को हमास के स्वीकृत युद्धविराम प्रस्ताव, इज़रायल की जरूरी आवश्यकताओं से कम था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मिस्र व्यापक संघर्ष विराम तक पहुंचने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। एक सूत्र ने कहा कि मिस्र संकट को रोकने के लिए विभिन्न पक्षों के साथ संचार में लगा हुआ है।

इजरायली सेना ने मंगलवार को गाजा के दक्षिणी शहर राफा में एक सैन्य अभियान शुरू किया, जहां पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल का आक्रमण शुरू होने के बाद से 10 लाख से अधिक आंतरिक रूप से विस्थापित फिलिस्तीनियों ने शरण मांगी है।

फिलिस्तीन आधिकारिक समाचार एजेंसी वफा के अनुसार, मंगलवार सुबह से राफा पर इजरायल के हमलों में कम से कम 20 लोग मारे गए हैं।

वहीं मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इजरायल और हमास दोनों से चल रहे संघर्ष को समाप्त करने का आह्वान किया।

–आईएएनएस

एफजेड/

E-Magazine