वैश्विक स्मार्टफोन बाजार का राजस्व 2 प्रतिशत घटा, आईफोन ने रिकॉर्ड 50 प्रतिशत हिस्सेदारी की हासिल

नई दिल्ली, 2 फरवरी (आईएएनएस)। 2023 में ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट का राजस्व 2 प्रतिशत घटकर 410 बिलियन डॉलर से थोड़ा कम हो गया, जबकि शिपमेंट में 4 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1.17 बिलियन यूनिट हो गया।

इसका मुख्य कारण ग्लोबल स्मार्टफोन औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) में 2 प्रतिशत की वृद्धि है, जो पहली बार 350 डॉलर तक पहुंचा।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, एप्पल ग्लोबल स्मार्टफोन राजस्व में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ बाजार में सबसे आगे है, जो पूरे एक साल में अब तक की सबसे अधिक हिस्सेदारी है।

नतीजतन, गैर-प्रीमियम सेगमेंट में दोहरे अंकों में गिरावट देखी गई, फोल्डेबल्स, जेनएआई जैसे फीचर्स और निश्चित रूप से एप्पल के चलते प्रीमियम स्मार्टफोन शिपमेंट में 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

रिसर्च डायरेक्टर जेफ फील्डहॉक ने कहा, ”एप्पल ने पूरे एक साल में पहली बार शिपमेंट में सबसे बड़े प्लेयर के रूप में सैमसंग को पीछे छोड़ दिया। जबकि अमेरिका ने एप्पल की वृद्धि में सबसे बड़ा योगदान दिया, इसे भारत, कैरेबियन और लैटिन अमेरिका (सीएएलएस) और मध्य पूर्व और अफ्रीका (एमईए) सहित उभरते बाजारों में दोहरे अंक की वृद्धि के माध्यम से भी बड़ा बढ़ावा मिला।”

शिपमेंट के मामले में लंबे समय से बाजार में अग्रणी सैमसंग को कई मोर्चों पर झटका लगा, जिससे प्रीमियम बाजारों में कुछ हिस्सेदारी एप्पल को सौंप दी गई।

इसके मिड-टियर को भारत जैसे बाजारों में शाओमी और वीवो सहित चीनी ओईएम से बढ़ती प्रतिस्पर्धा का भी सामना करना पड़ा।

कुल मिलाकर, ग्लोबल स्मार्टफोन एएसपी भी विक्रेताओं, वाहकों और खुदरा विक्रेताओं के साथ उच्च-स्तरीय मॉडल बेचने को प्राथमिकता देने के साथ अपनी ऊपर की ओर यात्रा जारी रखने की संभावना रखते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया, ”बेहतर फाइनेंसिंग ऑप्शन द्वारा समर्थित डिमांड साइड पर, कंज्यूमर्स ने लंबे समय तक चलने वाले डिवाइस के लिए ज्यादा खर्च करने की इच्छा भी दिखाई है। चीन में हुआवेई के पुनरुत्थान से भी एएसपी वृद्धि में योगदान होने की संभावना है।”

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

E-Magazine