जीवन भर की यादों का उपहार देने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद : गेमर्स

नई दिल्ली, 13 अप्रैल (आईएएनएस) भारत की शीर्ष गेमिंग हस्तियों ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान गेमिंग उद्योग के उदय, युवाओं की आकांक्षाओं और कई दूसरी चीजों पर उनसे चर्चा की। उन्होंने कहा, “हमें जीवन भर के लिए यादें देने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद।”

अनिमेष अग्रवाल, नमन माथुर, पायल धरे, अंशू बिष्ट, गणेश गंगाधर, मिथिलेश पाटणकर और तीर्थ मेहता जैसे लोकप्रिय गेमर्स ने शनिवार को पीएम मोदी से मुलाकात की।

अग्रवाल ने कहा, “प्रधानमंत्री के साथ भारत में ई-स्पोर्ट्स के तेजी से बढ़ने पर चर्चा करना और भविष्य में इस सेक्टर में क्रांति लाने के बारे में उनके साथ अपना दृष्टिकोण साझा करना सम्मान की बात है।”

पीएम मोदी से मिलने वाली एकमात्र महिला गेमर पायल धरे ने कहा कि संस्कृति, पर्यावरण संबंधी मुद्दों आदि के इर्द-गिर्द भारत में गेमिंग के विकास के लिए पीएम मोदी का दृष्टिकोण कुछ ऐसा है जिसे वह “बहुत दृढ़ता से” महसूस करती हैं और उन्हें उम्मीद है कि “यह भारतीय गेम्स को वैश्विक मंच पर आगे बढ़ाने में मदद करेगा।”

चर्चा के दौरान, गेमर्स ने अपनी व्यक्तिगत जीवन यात्रा, संघर्ष और जीत भी साझा की।

माथुर ने कहा, “किसने सोचा था कि मैं प्रधानमंत्री से मिलूंगा, उनके साथ गेम खेलूंगा और व्यक्तिगत रूप से उन्हें भारतीय पौराणिक कथाओं की थीम पर आधारित गेम्स की बारीकियों के बारे में बताऊंगा।”

प्रधानमंत्री ने गेमर्स के साथ बीट सेबर (एक वर्चुअल रियलिटी गेम), रज़ी (एक कंप्यूटर गेम) और स्टम्बल गाइज़ (एक मोबाइल गेम) खेला।

लेटेस्ट फिक्की-ईवाई रिपोर्ट के अनुसार, कई उल्लेखनीय खिताबों और प्रतिस्पर्धी स्तरों पर ई-स्पोर्ट्स टूर्नामेंट में भागीदारी 2023 में बढ़कर 1.8 मिलियन हो गई जिसके 2024 तक 2.5 मिलियन होने की उम्मीद है।

इसके अलावा, गेम स्ट्रीमर्स की दर्शकों की संख्या में 20 प्रतिशत से 25 प्रतिशत तक की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, खासकर टियर-2 शहरों में।

–आईएएनएस

एसकेपी/

E-Magazine