T20 World Cup इतिहास में पहली बार कोई बल्लेबाज हुआ ‘Retire OUT’

इंग्लैंड ने नामीबिया को बारिश से प्रभावित मैच में 41 रन से हराया। रुक-रुक कर हुई बारिश की वजह से मैच को 10-10 ओवर का कर दिया गया। इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 10 ओवर में 122 रन बनाए। इसके जवाब में नामीबिया की टीम 84 रन ही बना पाई। मैच में नामीबिया के स्टार बल्लेबाज निकोलास डेविन रिटायर्ड आउट हो गए। यह टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार हुआ था।

दरअसल, 10 ओवर में बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी नामीबिया की टीम को माइकल लिनगेन ने अच्छी शुरुआत दिलाई। दूसरी छोर से कप्तान निकोलास डेविन अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे थे। छठे ओवर में जब निकोलास 16 गेंद पर 18 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। तब वह मैच में रिटायर्ड आउट हो गए। उनकी जगह अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे डेविड वीसे बल्लेबाजी करने के लिए आए।

निकोलास बने पहले खिलाड़ी

ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार कोई खिलाड़ी रिटायर्ड आउट हुआ है। रिटायर आउट होने से पहले बल्लेबाज अंपायर को बताता है कि वह क्रीज छोड़कर जा रहा है। निकोलास ने भी ऐसा ही किया। निकोलास के इस फैसले का टीम ने समर्थन किया। बता दें कि रिटायर्ड हर्ट होने पर बल्लेबाज दोबारा बल्लेबाजी करने आ सकता है, लेकिन रिटायर्ड आउट होने पर वह दोबारा बल्लेबाजी करने नहीं आ सकता।

मैच हार गया नामीबिया

मैच की बात करें तो इंग्लैंड के खिलाफ नामीबिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड के लिए हैरी ब्रूक और जॉनी बेयरस्टो ने अच्छा प्रदर्शन किया। इन प्लेयर्स की वजह से ही इंग्लैंड की टीम 10 में 100 से ज्यादा रन बना सकी। बेयरस्टो ने 31 रन और ब्रूक ने 47 रनों का योगदान दिया। दूसरी तरफ नामीबिया की टीम 10 ओवर में 84 रन बना सकी। नामीबिया के लिए डेविड वीसे ने सबसे ज्यादा 27 रन बनाए।

E-Magazine