अप्रैल में चीन के सीपीआई में 0.3 प्रतिशत की वृद्धि

बीजिंग, 11 मई (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने 11 मई को डेटा जारी किया कि अप्रैल में, चीनी निवासियों की उपभोग मांग में सुधार जारी रहा। चीन में राष्ट्रीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 0.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो पिछले महीने से 0.2 प्रतिशत अंक की वृद्धि है।

अप्रैल में, चीन की सीपीआई में महीने-दर-महीने 0.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि पिछले महीने इसमें 1.0 प्रतिशत की कमी हुई थी।

आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल में, चीन की खाद्य उत्पादों की कीमतों में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 2.7 प्रतिशत की गिरावट आई और यह गिरावट दर पिछले महीने के समान है। खाद्य पदार्थों में, अंडे, बीफ, ताजे फल, मटन और पोल्ट्री की कीमतों में अलग-अलग तौर पर 12.4 प्रतिशत, 10.4 प्रतिशत, 9.7 प्रतिशत, 6.8 प्रतिशत व 2.6 प्रतिशत की गिरावट आई, जो सब कटौती दरें अधिक रहीं।

वहीं, पोर्क और ताजी सब्जियों की कीमतों में क्रमशः 1.4 प्रतिशत और 1.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो पिछले महीने में अलग-अलग तौर पर 2.4 प्रतिशत और 1.3 प्रतिशत की कमी आई थी।

अप्रैल में, चीन की गैर-खाद्य उत्पादों की कीमतों में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 0.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई और यह वृद्धि दर पिछले महीने की तुलना में 0.2 प्रतिशत अंक अधिक है। इनमें ऊर्जा की कीमतों में 3.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो 2.3 प्रतिशत अंक की वृद्धि है। जबकि सेवाओं की कीमतों में 0.8 प्रतिशत का इजाफा दर्ज हुआ और यह वृद्धि दर पिछले महीने के समान है।

अप्रैल में, चीन के औद्योगिक उत्पादन में सुधार जारी रहा और कुछ व्यवसायों में मांग धीरे-धीरे गिर गई। चीन में राष्ट्रीय औद्योगिक उत्पादक मूल्य सूचकांक (पीपीआई) में पिछले साल की इसी अवधि से 2.5 प्रतिशत की गिरावट हुई और यह गिरावट दर पिछले महीने से 0.3 प्रतिशत अंक की कमी है। यह महीने-दर-महीने 0.2 प्रतिशत गिर गई और गिरावट दर पिछले महीने की तुलना में 0.1 प्रतिशत अंक बढ़ी है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एसकेपी/

E-Magazine