सर्बिया के साथ संबंध और मजबूत करेगा चीन

बीजिंग, 8 मई (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बुधवार सुबह बेलग्रेड स्थित सर्बियाई भवन में सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुसिक के साथ वार्ता की। इस मौके पर शी चिनफिंग ने कहा कि आठ साल बाद मैं फिर एक बार सर्बिया के दौरे पर हूं। आप और सर्बियाई सरकार की मेहमाननवाज़ी के लिए आभारी हूं।

शी चिनफिंग ने कहा कि राष्ट्रपति वुसिक रणनीतिक दृष्टि और ऐतिहासिक जिम्मेदारी की भावना वाले उत्कृष्ट राजनीतिज्ञ हैं। आपके नेतृत्व में सर्बिया की राजनीतिक स्थिति स्थिर है, आर्थिक विकास तेज़ है, लोगों का जीवन स्तर उन्नत हो रहा है और व्यापक राष्ट्रीय शक्ति व अंतर्राष्ट्रीय स्थान उल्लेखनीय रूप से बढ़ा है।

सर्बिया के सच्चे दोस्त और अच्छे साझेदार होने के नाते हम सचमुच खुश हैं। जटिल बाहरी वातावरण, खतरों और चुनौतियों के सामने सर्बिया स्वतंत्रता पर कायम रहते हुए दृढ़ता से राष्ट्रीय प्रभुसत्ता, प्रादेशिक अखंडता और राष्ट्रीय गरिमा की रक्षा करता है और अंतर्राष्ट्रीय निष्पक्षता व न्याय का संरक्षण करता है। सर्बिया ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से व्यापक सम्मान प्राप्त हासिल किया।

शी चिनफिंग ने आगे कहा कि चीन और सर्बिया के बीच लोहे की तरह मजबूत दोस्ती अंतर्राष्ट्रीय परिस्थिति में हुए परिवर्तन की परीक्षा में खरी उतर चुकी है। इसका गहन ऐतिहासिक विरासत, मज़बूत राजनीतिक आधार, व्यापक समान हित और ठोस जनमत आधार है।

वर्ष 2016 में चीन और सर्बिया ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी स्थापित की। तब से अब तक चीन-सर्बिया संबंधों का बड़ा विकास हुआ, जो चीन और यूरोपीय देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों का मॉडल बने हैं। मेरी वर्तमान यात्रा के दौरान हम चीन-सर्बिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने व बढ़ाने और नए युग में चीन-सर्बिया साझे भविष्य वाले समुदाय का निर्माण करने के बारे में संयुक्त बयान संपन्न करेंगे। इससे चीन-सर्बिया संबंधों का नया अध्याय जुड़ेगा।

शी चिनफिंग ने यह भी कहा कि चीन सर्बिया के साथ आपसी मित्रता का विकास करने और अपने-अपने मूल व दीर्घकालीन हितों की रक्षा करना चाहता है, ताकि मानव जाति साझे भविष्य वाले समुदाय के निर्माण में नया योगदान दिया जा सके।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine