विश्व की 25 प्रतिशत खाद्य सामग्री का चीन में उत्पादन

बीजिंग, 24 मई (आईएएनएस)। चाइना फेडरेशन ऑफ लॉजिस्टिक्स एंड परचेजिंग ने ‘चीनी खाद्य आपूर्ति श्रृंखला विकास रिपोर्ट (2024)’ जारी की। रिपोर्ट के अनुसार, चीन की खाद्य खपत की मांग लगातार बढ़ रही है और खाद्य आपूर्ति श्रृंखला व उद्यम श्रृंखला धीरे-धीरे ऊपर की ओर बढ़ रही है।

रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में चीन की खाद्य खपत में उल्लेखनीय वृद्धि हुई। खानपान सामग्री की खपत का पैमाना 21.2 खरब युआन तक पहुंच गया, जिसमें वर्ष 2022 की तुलना में 20.45 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

खुदरा खाद्य खपत का पैमाना 72.5 खरब युआन तक पहुंच गया, जिसमें वर्ष 2022 की तुलना में 7.66 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। खानपान बाजार की पुनर्प्राप्ति और विकास के कारण खानपान उद्योग की श्रृंखला दर में वृद्धि जारी है।

चीन की खाद्य खपत धीरे-धीरे ‘मात्रा आधारित’ से ‘गुणवत्ता संचालित’ में स्थानांतरित हो रही है। चाइना फेडरेशन ऑफ लॉजिस्टिक्स एंड परचेजिंग के उपाध्यक्ष छुए चोंगफ़ू के अनुसार चीन दुनिया का सबसे बड़ा खाद्य उपभोग बाजार है, जो दुनिया के खाद्य उत्पादन का लगभग एक चौथाई हिस्सा है।

वैश्विक खाद्य व्यापार में मंदी की पृष्ठभूमि में, चीन का खाद्य उपभोग बाजार 2023 में 93.7 खरब युआन तक पहुंचा, जो वर्ष 2022 की तुलना में 10.31 प्रतिशत की वृद्धि है और मांग लगातार बढ़ती जा रही है।

साथ ही चीन की खाद्य आपूर्ति श्रृंखला और उद्यम श्रृंखला धीरे-धीरे ऊपर की ओर बढ़ रही है। 100 प्रमुख खाद्य आपूर्ति श्रृंखला कंपनियों के सर्वेक्षण परिणाम बताते हैं कि 2023 में आधार प्रत्यक्ष खरीद मॉडल की प्रवेश दर 80 प्रतिशत से अधिक हो चुकी है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine