चीन ने डब्ल्यूटीओ में प्रस्ताव प्रस्तुत किया

बीजिंग, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। चीन ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में सूचना प्रौद्योगिकी समझौते का अच्छा संचालन बनाए रखने और इसके सह-संबंध बढ़ाने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया। इसमें सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के उत्पादों के व्यापार में सहयोग मजबूत करने की अपील की गयी।

डब्ल्यूटीओ के व्यापक सदस्य देशों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया। चीन ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी समझौते से सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के उत्पादों के व्यापार को खुला, पारदर्शी और पूर्वानुमान योग्य वैश्विक व्यापार वातावरण मिला है। इससे सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के उत्पादों का व्यापार और संबंधित तकनीकी प्रचार बढ़ाया गया।

चीन ने कहा कि हाल के वर्षों में दुनिया में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी व्यवसाय का तेज विकास कायम हुआ। विभिन्न पक्ष आशा करते हैं कि डब्ल्यूटीओ के सदस्य सहयोग मजबूत कर संबंधित काम को बढ़ाएंगे और संबंधित उत्पादों का व्यापार बढ़ाएंगे।

इसके मद्देनज़र चीन का सुझाव है कि डब्ल्यूटीओ हर साल सूचना और संचार प्रौद्योगिकी उत्पादों पर वैश्विक व्यापार रिपोर्ट जारी करेगा और व्यापारिक बाधा दूर करेगा।

डब्ल्यूटीओ के सदस्यों ने चीन के प्रस्ताव की प्रशंसा की और चीन के साथ संबंधित काम पर चर्चा करने की इच्छा जतायी। उनके विचार में चीन का प्रस्ताव रचनात्मक और सक्रिय है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/

E-Magazine