अगले साल तक एआई किसी भी अकेले इंसान से ज्यादा स्मार्ट हो जाएगा: मस्क

[ad_1]

नई दिल्ली, 13 मार्च (आईएएनएस)। एलन मस्क ने, जो वर्तमान में चैटजीपीटी निर्माता ओपनएआई के साथ कानूनी लड़ाई में फँसे हुए हैं, बुधवार को कहा कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) संभवतः अगले साल तक किसी भी अकेले इंसान से ज्यादा स्मार्ट होगी।

मस्क ने सैम-ऑल्टमैन द्वारा संचालित ओपनएआई पर मुकदमा दायर किया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि उसने तकनीकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट के साथ अपनी साझेदारी के माध्यम से “संस्थापक समझौते” का उल्लंघन किया है।

ओपनएआई ने पलटवार करते हुए कहा है कि उसका टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क के साथ किसी भी तरह का संस्थापक समझौता नहीं है।

एक्स पर एक ताजा पोस्ट में, अरबपति कारोबारी ने कहा मस्क ने कहा, “एआई अगले साल तक किसी भी अकेले इंसान से ज्यादा स्मार्ट होगा। और 2029 तक, एआई संभवतः सम्मिलित रूप से सभी इंसानों की तुलना में अधिक स्मार्ट होगा।”

इस बीच, ओपनएआई ने मस्क के साथ कानूनी लड़ाई के खिलाफ कंपनी का प्रतिनिधित्व करने के लिए वाचटेल, लिप्टन, रोसेन और काट्ज़ के शीर्ष वकीलों को नियुक्त किया है।

कंपनी ने अदालत में दायर याचिका में कहा है कि “मस्क ने ओपनएआई के लिए एक लाभकारी संरचना का समर्थन किया, जिसे मस्क द्वारा स्वयं नियंत्रित किया जाना था, और जब उनकी इच्छाओं का पालन नहीं किया गया तो वह परियोजना से अलग हो गये।”

मुकदमे में आगे कहा गया, “ओपनएआई ने जो उल्लेखनीय तकनीकी प्रगति हासिल की है, उसे देखकर मस्क अब वह सफलता अपने लिए चाहते हैं।”

–आईएएनएस

एकेजे/

[ad_2]

E-Magazine