बुमराह और सूर्यकुमार लेंगे बांग्लादेश की कड़ी परीक्षा (प्रीव्यू)

एंटीगा, 21 जून (आईएएनएस)। सुपर 8 में विजयी शुरुआत करने के बाद अब टी20 विश्व कप 2024 में भारत का सामना बांग्लादेश से होगा, जिन्हें सुपर 8 के अपने पहले मैच में हार मिली है। भारत और बांग्लादेश के बीच का मैच एंटीगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार शनिवार को रात आठ बजे से होनी है।

भारत और बांग्लादेश के बीच कुल 13 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले गए हैं और केवल एक में ही बांग्लादेश को जीत मिली है। 12 मैचों में जीत हासिल करने वाले भारत ने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ टी20 विश्व कप में खेले चार में चार मैचों में जीत हासिल की है।

न्यूयॉर्क की मुश्किल पिच पर अपना अभियान शुरू करने वाली भारतीय टीम अब तक अजेय रही है। ग्रुप चरण में अमेरिका, पाकिस्तान और आयरलैंड को हराने वाली भारतीय टीम ने सुपर 8 के पहले मैच में अफ़ग़ानिस्तान को हराया है। ओपनिंग जोड़ी के अलावा भारतीय टीम के पास अभी चिंता करने का और कोई कारण नहीं है।

बांग्लादेश के लिए अब तक ये टूर्नामेंट मिला-जुला रहा है। ग्रुप चरण में उन्होंने तीन मैच जीते थे और केवल दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ ही उन्हें हार मिली थी। सुपर 8 में अब ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें हराया है। बांग्लादेश के लिए उनकी बल्लेबाज़ी सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है क्योंकि गेंदबाज़ों ने अब तक ठीक काम किया है।

भारत के लिए जसप्रीत बुमराह इस विश्व कप में कमाल की गेंदबाज़ी कर रहे हैं। भले ही अर्शदीप सिंह ने भारत के लिए सर्वाधिक 10 विकेट लिए हैं, लेकिन बुमराह का प्रभाव अधिक दिखा है। अब तक चार पारियों में बुमराह के खाते में आठ विकेट आए हैं, लेकिन उनकी इकॉनमी केवल 3.46 और औसत 6.50 की रही है। सूर्यकुमार यादव लगातार दो मैचों में अर्धशतक लगा चुके हैं और वह अपनी लय में वापस आते दिखे हैं। उन्होंने चार पारियों में लगभग 38 की औसत से 112 रन बनाए हैं और भारत के लिए दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे हैं।

तेज़ गेंदबाज़ तंज़ीम हसन साकिब ने पांच मैचों में नौ विकेट लिए हैं और बांग्लादेश के लिए संयुक्त रूप से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे हैं। उनकी इकॉनमी 5.06 और औसत नौ का रहा है। पावरप्ले में ही वह अपनी टीम को सफलता दिलाते हैं और उनके पास अच्छी गति भी है।

टीमें

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज

बांग्लादेश : नजमुल शान्तो (कप्तान), तस्किन अहमद (उपकप्तान), जाकेर अली, तंज़िद हसन, तनज़ीम हसन साकिब, तनवीर इस्लाम, महमूदुल्लाह, महेदी हसन, मुस्तफ़िज़ुर रहमान, रिशाद हुसैन, लिटन कुमार दास, शाकिब अल हसन, शरीफुल इस्लाम, सौम्य सरकार, मो. तौहीद हृदोय

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine