अश्विन और कुलदीप ने लंच तक इंग्लैंड को 103/5 पर रोका , भारत से 156 रन पीछे

[ad_1]

धर्मशाला, 9 मार्च (आईएएनएस) रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव ने संयुक्त रूप से पांच विकेट लेकर शनिवार को एचपीसीए स्टेडियम में पांचवें और अंतिम टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को लंच तक इंग्लैंड को 22.5 ओवर में 103/5 पर रोक दिया। फिलहाल, इंग्लैंड भारत से 156 रनों से पीछे है और किसी को भी निश्चित रूप से विश्वास होगा कि मैच जल्द ही खत्म हो जाएगा।

सुबह, ऑफ स्पिनर शोएब बशीर ने टेस्ट में अपना दूसरा पांच विकेट लिया, जबकि अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन इस प्रारूप में 700 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए, क्योंकि इंग्लैंड ने भारत को पहली पारी में 477 रन पर आउट कर दिया।

एंडरसन के अपना 700 वां टेस्ट विकेट लेने से पहले, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह ने ओवरनाइट स्कोर में चार और रन जोड़े। एंडरसन ने कुलदीप को ऑफ-स्टंप के बाहर पोकिंग करने का लालच दिया और कीपर बेन फोक्स को एक आसान कैच दिया, जिससे नौवें विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी समाप्त हुई।

एंडरसन इसके साथ ही श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) और ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न (708 विकेट) के बाद 700 या अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए। इसके बाद बशीर ने अपने पांच विकेट हासिल किए जब उन्होंने फ्रंट फुट पर बुमराह को आगे बढ़ाया और उन्हें पीछे से स्टंप आउट कर भारत की पारी जल्दी खत्म कर दी।

बशीर 21 साल की उम्र से पहले टेस्ट में दो बार पांच विकेट लेने वाले इंग्लैंड के पहले गेंदबाज भी बन गए। हालांकि बीसीसीआई के अनुसार, भारत के कप्तान रोहित शर्मा पीठ में अकड़न के कारण मैदान पर नहीं उतर सके, जिसके बाद जसप्रीत बुमराह ने कमान संभाली। भारत के 259 रनों की बढ़त लेने का मतलब था कि मेजबान टीम ने इंग्लैंड पर दबाव बना दिया था।

यह तब सच हुआ जब डकेट ने अश्विन के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाने की कोशिश की, लेकिन पिच पर आगे आने के बाद पूरी तरह से गलत लाइन पर खेल गए और उनका ऑफ स्टंप उखड़ गया। क्रॉली 16 गेंदों में शून्य पर आउट होने वाले थे, शॉर्ट लेग ने अश्विन की गेंद पर उनका फ्लिक पकड़ लिया ।

परेशान ओली पोप ने अश्विन को पारी का तीसरा विकेट दिलाया। जॉनी बेयरस्टो ने अपने स्ट्रोकप्ले में आक्रामकता दिखाते हुए 31 गेंदों में तीन चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 39 रन बनाए। लेकिन कुलदीप की तेज टर्न का जवाब नहीं दे पाने के कारण वह पगबाधा आउट हो गए, रीप्ले में गेंद लेग-स्टंप के ऊपर से टकराती दिख रही थी।

अश्विन एक और ओवर के लिए वापस आए और उनका यह कदम तब फलदायी साबित हुआ जब लंच के समय उनके स्लाइडर ने बेन स्टोक्स को बोल्ड कर दिया। जो रूट ने 52 गेंदों में नाबाद 34 रन बनाकर एक छोर संभाले रखा है, लेकिन ज्यादा बल्लेबाजी नहीं होने के कारण भारत अगले सत्र में खेल खत्म कर सकता है।

–आईएएनएस

आरआर/

[ad_2]

E-Magazine