AI आधारित नए चिपसेट के साथ आ सकता है Apple का अपकमिंग Mac लाइनअप

एक नई रिपोर्ट में जानकारी मिली है कि Apple अपने पूरी Mac लाइनअप को AI-आधारित M4 प्रोसेसर की एक नई सीरीज के साथ पेश करेगा। आपको बता दें कि इस नए लाइनअप को इस साल के अंत में और 2025 की शुरुआत में लॉन्च हो सकता है।इसमें iMacs 14-इंच MacBook Pro और अन्य डिवाइस को पेश किया जा सकता है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

दुनिया भर में करोड़ों लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्रांड एपल लगातार अपने लेटेस्ट आईफोन 16 के लॉन्च को लेकर काफी चर्चा में है। ऐसे में एक और बड़ी खबर आ रही है, जिसमें पता चला है कि Apple AI-आधारित M4 प्रोसेसर की एक नई सीरीज के साथ अपने पूरी Mac लाइनअप को नया रूप देने की तैयारी कर रहा है।

इसके साथ यह भी बताया गया कि नया M4 प्रोसेसर प्रोडक्शन के कगार पर है, इसे हर मैक मॉडल में शामिल करने की योजना है। इस साल के अंत में हम Apple के AI-संचालित कंप्यूटर देख सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

M4 प्रोसेसर Mac लाइनअप

  • आपको बता दें कि M3 डिवाइस को पिछले अक्टूबर में ही पेश किया गया था। Apple को अपने M4-आधारित Mac को जारी करने में बहुत समय नहीं लगेगा।
  • Apple के AI के साथ मार्केट में आने से पहले माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसे प्रतिस्पर्धियों से पीछे माना जाता है।
  • इससे तकनीकी दिग्गज को अपने प्रोडक्ट इकोसिस्टम में एआई क्षमताओं को इटीग्रेट करने के लिए प्रेरित किया गया है।

कब रोलआउट होगा डिवाइस

  • एम4 मैक का रोलआउट इस साल के अंत में और 2025 की शुरुआत में होने उम्मीद है। इस साल के अंत से पहले 14-इंच मैकबुक प्रो, फ्रेस आईमैक के साथ 14-इंच और 16-इंच मैकबुक प्रो, और मैक मिनी देख सकते हैं।।
  • यह स्मार्टफोन के समान समय पर रिफ्रेश साइकिल के साथ कंज्युमर्स के हित और बिक्री की गति को बनाए रखने की एपल की रणनीति को दर्शाता है। M4-संचालित 13-इंच और 15-इंच मैकबुक एयर मॉडल ला सकता है।
  • M4 चिप लाइनअप को macOS के अगले वर्जन के साथ सहजता से एकीकृत किया जाएगा, जिसका जून में Apple के वार्षिक डेवलपर सम्मेलन में पेश किया जाएगा।
  • आपको बता दें कि हार्डवेयर अपग्रेड के अलावा, एपल अपनेमैक डेस्कटॉप के लिए मेमोरी सपोर्ट को भी बढ़ाने की योजना बना रहा है। इसे आधे टेराबाइट तक मेमोरी की अनुमति देता है। यानी कि हाई-एंड मैक डेस्कटॉप 512GB तक रैम विकल्प के साथ आ सकते हैं, जो फिलहाल 192GB की सीमा तक निर्भर है।
E-Magazine