iPhone 16 की बैटरी को लेकर बड़ा सरप्राइज देगा एपल

साल 2022 में यूरोपीय यूनियन ने कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के लिए USB-C पोर्ट को अनिवार्य किया था। इसके बाद एपल की आईफोन 15 सीरीज व दूसरे डिवाइस में चार्जिंग के लिए यूएसबी पोर्ट दिया जाने लगा।

अब एक बार फिर यूरोपीय यूनियन बैटरी को लेकर स्मार्टफोन मेकर्स से कुछ बदलाव करने को लेकर आग्रह कर रहा है। अगर ऐसा होता है तो यूजर्स जरूरत होने पर बैटरी रिप्लेस कर पाएंगे।

iPhone 16 को लेकर बड़ा अपडेट

यूरोपीय यूनियन के कहने पर एपल अपनी अपकमिंग iPhone 16 सीरीज में इस बदलाव को कर सकता है। अगर ऐसा होता है तो जाहिर तौर पर इससे स्मार्टफोन यूजर्स को काफी फायदा होगा। नए नियम के बाद यूजर्स को बैटरी खराब होने की स्थिति में उसे बदलवाने की अनुमति होगी। यानी यूजर्स को अब रिप्लेसेबल बैटरी ऑप्शन मिलेगा।

मिलेगा बैटरी रिप्लेसेबल ऑप्शन

एक रिपोर्ट के अनुसार, Apple iPhone 16 की बैटरियों को फिर से डिजाइन करने पर विचार कर रहा है जिससे यूजर्स उन्हें बदल सकेंगे। एपल ने यह प्लानिंग EU के आग्रह के बाद करना शुरू किया है। यूं तो एपल पहले से यूजर्स को कई मामले में सहुलियत देता है।

लेकिन, बैटरी के मामले में यूजर्स के सामने बड़ी परेशानी होती थी। लेकिन अब आईफोन में रिप्लेसेबल बैटरी ऑप्शन दिया जाएगा तो उन्हें बैटरी बदलवाने के लिए कोई परेशानी होगी।

मिलेगी खास टेक्नोलॉजी

रिपोर्ट में बताया गया है कि एपल एक खास टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है। इस तकनीक के होने से यूजर्स बैटरी को आसानी से आईफोन से रिमूव कर पाएंगे। हालांकि इसके लिए उन्हें एक टूलकिट खरीदनी होगी। जिसकी कीमत 99 डॉलर के आसपास हो सकती है। अगर वह टूलकिट नहीं खरीदते हैं तो उन्हें किसी एक्सपर्ट के पास बैटरी निकलवाने के लिए जाना होगा।

E-Magazine