चिलचिलाती गर्मी के बीच कुछ राज्यों में आज होगी बारिश की बौछार, दिल्ली में छाए रहेंगे बादल

देश में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज दो राज्य, राजस्थान और मध्य प्रदेश में लू चलेगी। 10 मई को भी मध्य प्रदेश में हालात ऐसे ही रहेंगे। गुजरात में 13 मई और केरल में 10 मई तक भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है। हालांकि, कई राज्यों में मौसम सुहाना हो चुका है।

उत्तर प्रदेश में भी लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में अचानक बदलाव हुआ है। बीते कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी के बाद कुछ राहत जरूर मिल गई है।

दिल्ली में आज छाए रहेंगे बादल

बात करें राष्ट्रीय राजधानी की तो गुरुवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। शुक्रवार से दिल्ली के मौसम पर एक पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखने की संभावना है। इसके असर से अगले तीन दिनों के बीच-बीच में बूंदाबांदी होने के आसार हैं।

इन राज्यों में कुछ दिनों तक होगी बारिश

आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुसार, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 12 मई तक बारिश, तूफान, बिजली और तेज हवाएं चलने की संभावना है।वहीं, 15 मई तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर,मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं चलने की उम्मीद है।

दक्षिण भारत में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

बात करें दक्षिण भारत की तो 12 मई तक तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना और कर्नाटक में भारी बारिश की आशंका है। इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 12 मई तक बारिश की उम्मीद रह सकती है। बताते चलें कि 9 मई को मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में और 12 मई तक उत्तराखंड में ओलावृष्टि की संभावना है।

E-Magazine