अगली पीढ़ी की डिजिटल पहल से निर्माण परिदृश्य को पूरी तरह से बदल रही है अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी लिमिटेड

अहमदाबाद, 21 जून (आईएएनएस)। अदाणी पोर्टफोलियो की सीमेंट और निर्माण सामग्री कंपनी अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी लिमिटेड ने शुक्रवार को कहा कि वो आने वाले दिनों में इस तरह का नवाचार करने जा रहे हैं जो निर्माण परिदृश्य को पूरी तरह बदल देगा।

सीमेंट और निर्माण सामग्री कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), वीडियो एनालिटिक्स और ऑप्टिमाइजेशन क्षमताओं का लाभ उठाकर तेजी से निर्णय लेने और बेहतर ग्राहक सेवा की सुविधा देने में अग्रणी है।

अदाणी समूह के सीमेंट व्यवसाय के सीईओ अजय कपूर ने कहा, “अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी की डिजिटल पहल से विकास के नए रास्ते खुले हैं। पूरे डिजिटल परिदृश्य को आधुनिक बनाने की प्रक्रिया, साथ ही संयंत्रों के लिए एआई और आईओटी टेक्नोलॉजी का उपयोग करना कंपनी के विकास के लिए अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है।”

इस पहल में सबसे आगे नेक्सजेन सेल्स और रिवॉर्ड प्लेटफार्म का विकास है, जो एक दूरदर्शी डिजिटल इकोसिस्टम है जिसे मॉडर्न टेक्नोलॉजी से समन्वय और संचालन को सुव्यवस्थित कर ग्राहकों, भागीदारों, खुदरा विक्रेताओं, प्रभावशाली लोगों और बिक्री भागीदारों के बीच सहज सहयोग को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया है।

कंपनियों ने कहा कि व्यावसायिक प्रक्रियाओं को सरल कर आंतरिक टीमों और बाहरी भागीदारों के लिए अंतिम परिणाम बेहतर से बेहतर बनाने की पहल है।

इसके अलावा, अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी उत्पादन की गुणवत्ता में सुधार और लागत को कम करने के लिए विनिर्माण प्रक्रियाओं को डिजिटल रूप से बदलने के लिए ‘प्लांट्स ऑफ द फ्यूचर’ कार्यक्रम को लागू कर रहे हैं।

इसमें ऑटोमेशन के लिए रोबोटिक्स, इन-प्लांट स्वचालन, प्लांट शटडाउन प्रबंधन के लिए रोबोटिक्स प्रोसेस ऑटोमेशन और रखरखाव के लिए ड्रोन शामिल हैं।

कंपनी ने कहा, “अदाणी समूह की एआई लैब्स के साथ हाथ मिला कर एआई मॉडल के एकीकरण से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शक्ति का सहजता से उपयोग किया जा सकेगा।”

इसके अलावा, कंपनियां व्हीकल ट्रैकिंग और परिवहन प्रबंधन प्रणालियों को नया रूप देकर अपने एडवांस्ड लॉजिस्टिक्स और फ्लीट प्रबंधन उपकरणों को लागू कर रही हैं।

अंबुजा ने अपनी सहायक कंपनियों एसीसी लिमिटेड और सांघी इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ मिलकर अडाणी समूह की सीमेंट क्षमता को 78.9 एमटीपीए तक पहुंचा दिया है, जिसके तहत देश भर में 18 एकीकृत सीमेंट विनिर्माण संयंत्र और 19 सीमेंट ग्राइंडिंग इकाइयां हैं।

एसीसी के पास 20 सीमेंट विनिर्माण साइट, 82 से अधिक प्लांट और अपने ग्राहकों की सेवा के लिए भागीदारों का एक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क है।

–आईएएनएस

एसकेपी/

E-Magazine