अक्षय कुमार की वो फिल्म, जिसे देखने के बाद ऑडियंस के सिर में हो गया था दर्द

अक्षय कुमार की वो फिल्म, जिसे देखने के बाद ऑडियंस के सिर में हो गया था दर्द

बॉलीवुड में जब भी एक्शन फिल्मों की बात होती है, तो अक्षय कुमार (Akshay Kumar) का नाम जरूर आता है। 90 के दशक का ये हैंडसम हीरो कई फिल्मों में अपनी एक्टिंग और एक्शन का दमखम दिखा चुका है। अक्षय कुमार ने एक्शन के अलावा कॉमेडी जॉनर में भी अपनी अदाकारी साबित की है। 

करियर के शुरुआती दौर में उन्होंने अलग-अलग अभिनेत्रियों के साथ फिल्में कीं, लेकिन क्या आपको पता है कि हिंदी सिनेमा की हवाहवाई गर्ल श्रीदेवी के साथ भी अक्षय ने एक फिल्म की थी। हालांकि, इस फिल्म के बनने की कहानी भी अपनेआप में दिलचस्प किस्सा है। थ्रोबैक थर्सडे (Throwback Thursday) में आज हम आपको इसी मजेदार किस्से के बारे में बता रहे हैं।

अक्षय के करियर की सबसे खराब फिल्म

अक्षय कुमार ने एक आउटसाइडर के तौर पर फिल्म इंडस्ट्री में करियर शुरू किया। पहली फिल्म फ्लॉप होने के बाद ‘अक्की’ ने 1992 में रिलीज हुई ‘खिलाड़ी’ से अपने करियर को उड़ान दी थी। ये अक्षय कुमार की वो फिल्म रही, जिसने उन्हें हिट एक्टर का तमगा भी दिया और कभी पीछे मुड़कर न देखने की वजह भी। लेकिन उनके करियर की एक फिल्म ऐसी भी रही, जो अब तक की सबसे बड़ी फ्लॉप साबित हुई है।

अक्षय कुमार की पिछली रिलीज हुई कुछ फिल्मों का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन अच्छा नहीं रहा है। ‘राम सेतु’, ‘मिशन मंगल’, ‘बच्चन पांडे‘, ‘सेल्फी‘ पिछले कुछ वर्षों में रिलीज हुई ऐसी फिल्में हैं, जिनका टिकट विंडो पर प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। लेकिन एक्टर के करियर की एक फिल्म ऐसी है, जो दर्शकों के लिए बुरी तरह तरस गई थी। ये फिल्म थी ‘मेरी बीवी का जवाब नहीं।’

10 साल बाद रिलीज हुई फिल्म

‘मेरी बीवी का जवाब नहीं’ में अक्षय ने श्रीदेवी (Sridevi) के साथ काम किया था। दोनों ने इसमें पति-पत्नी का रोल किया था। फिल्म 1994 में शूट हुई थी, लेकिन रिलीज 2004 में हुई। बॉक्स ऑफिस पर ये मूवी कब आई और कब गई, किसी को पता भी नहीं चला। क्रिटिक्स से लेकर ऑडियंस तक के नेगेटिव रिव्यू इस फिल्म को मिले थे। मूवी को एसएम इकबाल, पंकज पराशर और जयदेव चक्रबर्ती ने मिलकर डायरेक्ट किया था।

अधूरी कहानी के साथ ही रिलीज हुई फिल्म

अक्षय कुमार और श्रीदेवी की ये फिल्म 1994 में ही रिलीज होने वाली थी, लेकिन कई सालों तक टलती रही। फिर साल 2004 में मेकर्स ने इसे रिलीज किया। जब ‘खाकी’ में अक्षय कुमार के परफॉर्मेंस की तारीफ हुई, तो ‘मेरी बीवी का जवाब नहीं’ के मेकर्स ने फिल्म को पूरा करने और इसे रिलीज करने का फैसला किया। फिल्म अधूरी थी, तो मेकर्स ने बॉडी डबल के साथ इसकी कहानी को कम्प्लीट किया, लेकिन जब रिलीज हुई, तो देखने वाले कहानी का अंत ही ढूंढते रह गए।

बिना क्लाइमैक्स शूट हुई थी फिल्म

‘मेरी बीवी का जवाब नहीं’ का क्लाइमैक्स सीन शूट नहीं हुआ था और फिल्म ऐसे ही रिलीज भी कर दी गई थी। अक्षय ने इसका खुलासा ‘कॉफी विद करण’ के एक एपिसोड में किया था। उन्होंने बताया था फिल्म बिना क्लाइमैक्स के इसलिए शूट हुई थी क्योंकि उन्होंने शूटिंग पूरी नहीं की थी।

अक्षय कुमार ने कहा, ”फिल्म में मैं और श्रीदेवी हाथ पकड़ते हैं और हम कहते हैं कि हम फिल्म बदला लेंगे, लेकिन हमने शूटिंग ही नहीं की। जब आप फिल्म देखेंगे तो स्क्रीन पर लिखा हुआ आता है कि और फिर उन दोनों ने मिलकर बदला लिया और फिल्म खत्म हो जाती है।”

बॉक्स ऑफिस पर कर पाई थी बस इतनी कमाई

बॉक्स ऑफिस इंडिया के मुताबिक, अक्षय कुमार और श्रीदेवी की फिल्म ‘मेरी बीवी का जवाब नहीं’ को बनाने में 2.25 करोड़ रुपये खर्च हुए थे। ये फिल्म इतनी बुरी तरह फ्लॉप हुई कि एक करोड़ भी न कमा सकी। मूवी का लाइफटाइम कलेक्शन सिर्फ 39 लाख रुपये रहा।

 

E-Magazine