मणिपुर के राहत शिविरों में रह रहे 24,500 से ज्‍यादा मतदाता 94 विशेष मतदान केंद्रों पर मतदान करेंगे

मणिपुर के राहत शिविरों में रह रहे 24,500 से ज्‍यादा मतदाता 94 विशेष मतदान केंद्रों पर मतदान करेंगे

इम्फाल, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। जातीय हिंसा प्रभावित मणिपुर के राहत शिविरों में रहने वाले 24,500 से अधिक पात्र मतदाता राज्य की दो लोकसभा सीटों के लिए दो चरणों में होने वाले चुनाव में विशेष मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि विस्थापित मतदाता चुनाव आयोग के निर्देश पर राज्य के 16 में से 10 जिलों के राहत शिविरों में बनाए जाने वाले 94 विशेष मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

सबसे अधिक 24 मतदान केंद्र कांगपोकपी जिले में स्थापित किए जाएंगे, इसके बाद बिष्णुपुर जिले में 22, चुराचांदपुर जिले में 15 और शेष 13 सात अन्य जिलों में स्थापित किए जाएंगे।

अधिकारियों के अनुसार, आंतरिक मणिपुर लोकसभा क्षेत्र के तहत राहत शिविरों में 29 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे, जबकि बाहरी मणिपुर संसदीय सीट क्षेत्रों में 65 ऐसे मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

मणिपुर सरकार इस समय लगभग 320 राहत शिविर चलाती है, जिसमें 59,000 से अधिक पुरुष, महिलाएं और बच्चे रहते हैं।

पिछले साल 3 मई को मणिपुर में जातीय हिंसा भड़कने के बाद मैतेई और कुकी-ज़ोमी दोनों समुदायों के महिलाओं और बच्चों सहित 70,000 से अधिक लोग अपने घरों और गांवों से विस्थापित हो गए और राज्य और पड़ोसी राज्य मिजोरम में सुरक्षित स्थानों पर शरण ली।

आंतरिक मणिपुर लोकसभा सीट पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा और आदिवासियों के लिए आरक्षित बाहरी मणिपुर सीट पर मतदान दो चरणों में होगा – 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को।

–आईएएनएस

एसजीके/

E-Magazine