लू चलेगी या होगी बारिश? जान लें कैसा रहेगा मौसम

लू चलेगी या होगी बारिश? जान लें कैसा रहेगा मौसम

देश में अगले दो दिनों में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को अगले दो दिनों में पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में लू चलने की चेतावनी दी। जिन क्षेत्रों में लू चलने की संभावना है उनमें ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ, उत्तरी कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और तेलंगाना शामिल हैं।

पिछले 24 घंटों के दौरान, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनी रही।

आईएमडी ने लोगों को लू चलने के दौरान बाहर जाने से बचने, हल्के, ढीले, सूती कपड़े पहनने, सिर ढकने और पर्याप्त रूप से पानी पीने की सलाह दी है। हीटवेव हवा के तापमान की एक ऐसी स्थिति है, जो मानव शरीर के लिए खतरनाक हो जाती है। 

शुक्रवार को कैसा रहेगा मौसम

बकौल आईएमडी, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, तेलंगाना, झारखंड, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और ओडिशा के अलग-अलग स्थानों में 5 और 6 अप्रैल, 2024 को हीटवेव चलने की संभावना है।

बारिश और बर्फबारी की संभावना

इसके अलावा 5-6 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है। वहीं, 5-6, 10-11 अप्रैल को राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर भी बारिश हो सकती है।

E-Magazine