IPL इतिहास के सुनहरे पन्‍नों में दर्ज हुआ मयंक यादव का नाम

IPL इतिहास के सुनहरे पन्‍नों में दर्ज हुआ मयंक यादव का नाम

मयंक यादव अगर अपनी फिटनेस बरकरार रखें तो जल्‍द ही भारतीय टीम के लिए खेलते हुए नजर आएंगे। कई क्रिकेट विशेषज्ञ इस युवा तेज गेंदबाज के बारे में यह बात कह चुके हैं। यह बातें उस मयंक यादव के बारे में हो रही हैं, जिसने आईपीएल में अभी केवल 2 मैच खेले हैं। हालांकि, कहना भले ही जल्‍दबाजी हो, लेकिन नई सनसनी अपने कारनामों से इन बातों को साकार करने की उम्‍मीदें दिए जा रहा है।

मयंक यादव का प्रदर्शन मंगलवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ देख लीजिए। 4 ओवर में 13 रन देकर तीन विकेट। दोनों टीमों के बीच का फर्क मयंक यादव ही बने। लखनऊ सुपरजायंट्स ने मयंक यादव की घातक गेंदबाजी की बदौलत मंगलवार को आईपीएल 2024 के 15वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 28 रन से मात दी।

मयंक यादव ऐसे पहले खिलाड़ी

मयंक यादव ने इस मैच में अपनी सबसे तेज (156.7 किमी प्रति घंटे) गेंद डाली। 21 साल के मयंक यादव को आरसीबी के खिलाफ शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इससे पहले लखनऊ ने पंजाब के खिलाफ भी तीन विकेट झटके थे और प्‍लेयर ऑफ द मैच खिताब जीता था।

मयंक यादव आईपीएल इतिहास में ऐसे पहले खिलाड़ी बने, जिन्‍होंने अपने शुरुआती दो मैचों में प्‍लेयर ऑफ द मैच खिताब जीता हो। इससे पहले कोहली, धोनी और बुमराह सहित कोई धुरंधर खिलाड़ी ऐसा कारनामा नहीं कर पाया।

मयंक यादव को क्‍या एहसास हुआ

मयंक यादव ने आरसीबी के खिलाफ प्‍लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड लेने के बाद कहा, ”मुझे बहुत अच्‍छा महसूस हो रहा है। दो बार पीओटीएम अवॉर्ड जीते। मगर मैं इस बात से ज्‍यादा खुश हूं कि दोनों मैच में हम जीते। मेरा लक्ष्‍य भारत के लिए खेलने का है। तो मेरा मानना है कि यह केवल शुरुआत है और मुझे अपने लक्ष्‍य पर डटे रहना है।”

युवा तेज गेंदबाज ने आगे कहा, ”आरसीबी के खिलाफ मेरा पसंदीदा विकेट कैमरन ग्रीन का रहा। मेरे ख्‍याल से इस गति से गेंदबाजी करने के लिए कई चीजें महत्‍वपूर्ण हैं। डाइट, नींद, ट्रेनिंग। अगर आप तेज गेंद करते हैं तो आपको कई चीजों में परफेक्‍ट होना पड़ता है। तो इस समय मेरा ध्‍यान डाइट और रिकवरी पर लगा है।”

E-Magazine