चीन ने बदले अरुणाचल के इलाकों के नाम तो भड़के असम के सीएम

चीन ने बदले अरुणाचल के इलाकों के नाम तो भड़के असम के सीएम

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने मंगलवार को भारत सरकार से अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने के चीन के प्रयासों के जवाब में “जैसे को तैसा” दृष्टिकोण अपनाने का आग्रह किया। सरमा ने सुझाव दिया कि भारत को चीन के 60 “तिब्बती क्षेत्रों” को अपना नाम देकर इसका प्रतिकार करना चाहिए।

सरमा ने यहां संवाददाताओं से कहा, भारत सरकार से मेरा अनुरोध है कि हमें चीन के तिब्बती क्षेत्रों को 60 भौगोलिक नाम देने चाहिए।

यह कहते हुए कि यह हमेशा जैसे को तैसा होना चाहिए, सीएम ने कहा, लेकिन मैं कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता क्योंकि यह भारत सरकार का नीतिगत निर्णय है। लेकिन अगर उन्होंने 30 का नाम लिया है तो हमें 60 का नाम देना चाहिए।

भारतीय राज्य पर अपने दावे को फिर से जोर देने के लिए हाल के हफ्तों में बीजिंग के बढ़ते दावों के बीच चीन ने अरुणाचल प्रदेश में विभिन्न स्थानों के 30 नए नामों की चौथी सूची जारी की थी।

विदेश मंत्रालय ने अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने के चीन के प्रयासों को दृढ़ता से खारिज कर दिया है और कहा है कि मनगढ़ंत नाम बताने से यह वास्तविकता नहीं बदलेगी कि राज्य भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है, है और हमेशा रहेगा।

E-Magazine