ताजनगरी में मेट्रो के सफर को हो जाएं तैयार…

ताजनगरी में मेट्रो के सफर को हो जाएं तैयार…

उत्तर प्रदेश के आगरा में मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह मार्च को कोलकाता से वर्चुअल करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगरा के कार्यक्रम में शामिल होकर ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके लिए उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) ने तैयारी पूरी कर ली है।

यूपीएमआरसी के उप महाप्रबंधक पंचानन मिश्रा ने बताया कि कोलकाता से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगरा की मेट्रो का भी वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। इसके लिए आगरा में ताजमहल भूमिगत स्टेशन पर कार्यक्रम होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

उम्मीद है कि वो मेट्रो ट्रेन में सफर भी करेंगे। ट्रेन ताज पूर्वी गेट से मन:कामेश्वर मेट्रो स्टेशन तक चलेगी। इसकी दूरी 6 किमी है। कार्यक्रम सुबह 10 बजे होगा। इसमें जनप्रतिनिधि, सामाजिक, राजनैतिक लोग और स्कूली बच्चे शामिल होंगे। संख्या करीब 400 हो सकती है। सभी छह स्टेशनों की सजावट भी की गई है।

रिकॉर्ड 11 महीने में बन गए भूमिगत स्टेशन

उपमहाप्रबंधक ने बताया कि मेट्रो ट्रेन के छह किमी ट्रैक में तीन भूमिगत स्टेशन का निर्माण रिकॉर्ड 11 महीने में पूरा हो गया है। देश के अन्य किसी भी मेट्रो ट्रेन के प्रोजेक्ट के मुकाबले आगरा में तेजी से कार्य हुआ है। बीते साल छह फरवरी को मुख्यमंत्री ने टनल बोरिंग मशीन का उद्घाटन किया था।

इसके तहत ताजमहल स्टेशन, आगरा किला स्टेशन और मन:कामेश्वर मंदिर भूमिगत स्टेशन का निर्माण इसी साल जनवरी में पूरा हो गया था। ताज पूर्वी, शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता और फतेहाबाद रोड स्टेशन एलिवेटेड स्टेशन हैं। इसका बीते साल ही निर्माण पूरा हो गया था।

आमजन सात से करेंगे सफर

आमजन सात मार्च से मेट्रो ट्रेन में टिकट लेकर सफर कर सकेंगे। ट्रेन में सफर सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक किया जा सकेगा।

E-Magazine