यूपीआई, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से कीजिए GST का भुगतान

यूपीआई, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से कीजिए GST का भुगतान

एक राष्ट्र एक कर प्रणाली के अन्तर्गत लागू जीएसटी व्यवस्था के तहत करदाताओं को सुविधा देने और कर प्रणाली को सरल बनाने के लिए बड़ा फैसला लिया गया है। करदाताओं की सुविधा के लिए गुड्स एण्ड सर्विस टैक्स नेटवर्क (जीएसटीएन) द्वारा यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से जीएसटी का भुगतान करने की आजादी दी गई है।

प्रदेश की जीएसटी आयुक्त मिनिस्ती एस ने ये जानकारी देते हुए बताया की इस सुविधा को देने से करदाताओं के लिए जीएसटी का भुगतान करना आसान हो जाएगा। जीएसटी में अब आफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन मोड में भी टैक्स का भुगतान किया जा सकेगा।

अभी 11 राज्यों में ये सुविधा शुरू की गई है, जिसमें उत्तर प्रदेश के अववा दिल्ली और गुजरात भी शामिल हैं। धीरे-धीरे सभी राज्यों को इस सेवा से जोड़ दिया जाएगा। मास्टरकार्ड, वीडा और डायनर्स कार्ड के सभी क्रेडिट व डेबिट कार्डों से जीएसटी भुगतान किया जा सकेगा।

जीएसटी पोर्टल पर ई भुगतान के लिए लिंक दिया गया है। इस पर जाने के बाद क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई का विकल्प चुनने के बाद बैंक का चयन किया जा सकेगा। नियम व शर्तों के अधुबंध बॉक्स का क्लिक करने के बाद भुगतान का विकल्प उपलब्ध हो जाएगा।

E-Magazine