चीन में ऑनलाइन साहित्य पढ़ने वालों की संख्या 50 करोड़ के पार

चीन में ऑनलाइन साहित्य पढ़ने वालों की संख्या 50 करोड़ के पार

बीजिंग, 28 फरवरी (आईएएनएस)। चीनी सामाजिक विज्ञान अकादमी के साहित्य संस्थान ने हाल ही में पेइचिंग में “2023 चीन ऑनलाइन साहित्य विकास अनुसंधान रिपोर्ट” जारी की, जिससे पता चलता है कि साल 2023 के अंत तक, चीन में ऑनलाइन साहित्य उपयोगकर्ताओं की संख्या 53.7 करोड़ तक पहुंच गई, जो साल 2022 के अंत तक की तुलना में 9 प्रतिशत की वृद्धि है, और ऑनलाइन पढ़ने के बाजार का पैमाना 40 अरब युआन से अधिक हो गया है।

यह रिपोर्ट सामग्री, विषय वस्तु, रचनात्मक पारिस्थितिकी, आईपी उद्योग, विदेशों में ऑनलाइन साहित्य आदि पहलुओं से चीन के ऑनलाइन साहित्य उद्योग की नवीनतम विकास प्रवृत्ति को दर्शाती है।

रिपोर्ट के अनुसार, विषय वस्तु की दृष्टि से सांस्कृतिक आत्मविश्वास वर्तमान ऑनलाइन साहित्य सृजन में एक नया रुझान बन गया है। साल 2023 में, इंटरनेट साहित्य लेखकों ने चीनी उत्कृष्ट पारंपरिक संस्कृति को इतिहास, वास्तविकता और विज्ञान कथा जैसे विविध विषयों में अधिक प्रमुखता से एकीकृत किया है।

इसके अलावा, “ऑनलाइन साहित्य का गहन वैश्वीकरण” साल 2023 में ऑनलाइन साहित्य के विकास की एक और आकर्षक विशेषता है। रिपोर्ट से पता चलता है कि ऑनलाइन लेखों का विदेशी बाज़ार 4 अरब युआन से अधिक हो गया, लगभग 6.2 लाख विदेशी मूल रचनाएं हैं, जो दुनिया भर के 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों को कवर करती हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/

E-Magazine