70 करोड़ से ज्यादा भारतीय इंटरनेट यूजर OTT के हैं दीवाने

70 करोड़ से ज्यादा भारतीय इंटरनेट यूजर OTT के हैं दीवाने

ओटीटी अब इंटरनेट यूजर्स के लिए मनोरंजन का पसंदीदा प्लेटफॉर्म बन गया है। एक लेटेस्ट रिपोर्ट की ही मानें तो भारत में लगभग 86 प्रतिशत इंटरनेट यूजर ओटीटी के दीवाने हैं।

रिपोर्ट में सामने आया है कि 707 मिलियन लोग यानी 70.7 करोड़ इंटरनेट यूजर ओटीटी ऑडियो-वीडियो सेवाओं का आनंद लेते हैं।

भारत में इंटरनेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल इन प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल के साथ ही किया जा रहा है।

दो वर्षों में 58 प्रतिशत की बढ़ोतरी

इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) और मार्केटिंग डेटा और एनालिटिक्स कंपनी KANTAR ने इंटरनेट इन इंडिया रिपोर्ट 2023 रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

रिपोर्ट की मानें तो इंटरनेट का इस्तेमाल स्मार्ट टीवी, स्मार्ट स्पीकर्स, फायर स्टीक्स, क्रोमकास्ट और ब्लू रे के साथ बढ़ा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल मिलाकर, अखिल भारतीय स्तर पर 2021-23 के बीच इनमें 58 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

90 हजार घरों को कवर करता सर्वे

ड्रीम स्पोर्ट्स के सीईओ और सह-संस्थापक हर्ष जैन ने जानकारी देते हुए कहा कि ICUBE 2023 स्टडी पर आधारित इंटरनेट इन इंडिया भारत के सभी शहरों और केंद्र शासित प्रदेशों के 90,000 घरों को कवर करता है। यह भारत में इंटरनेट के इस्तेमाल को लेकर एक बड़ा सर्वे है।

उन्होंने जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में इंडिया डिजिटल समिट 2024 के उद्घाटन सत्र में यह रिपोर्ट जारी की।

रिपोर्ट में पारंपरिक लीनियर टीवी (181 मिलियन) की तुलना में केवल इंटरनेट डिवाइस (208 मिलियन) पर वीडियो कंटेंट तक पहुंचने वाले लोगों को अधिक दिखाया गया है।

इंटरनेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने के दूसरे मामलों में कम्युनिकेशन (621 मिलियन उपयोगकर्ता), और सोशल मीडिया (575 मिलियन उपयोगकर्ता) शामिल हैं।

शहरी ही नहीं, ग्रामीण भी हैं OTT के दीवाने

रिपोर्ट्स का दावा है कि इंटरनेट का इस्तेमाल करने में ग्रामीण भारत की भी भागीदारी दिखी है। इंटरनेट इस्तेमाल करने के मामले में 50 प्रतिशत से ज्यादा यूजर ग्रामीण भारत से ही है।

भारत में बढ़ती इंटरनेट पहुंच 800 मिलियन के एक नए मील के पत्थर को पार कर गई है क्योंकि 2023 में कुल सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता 820 मिलियन तक पहुंच गए हैं, जिसका मतलब है कि 55 प्रतिशत से अधिक भारतीयों ने पिछले साल इंटरनेट का उपयोग किया है।

E-Magazine