राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने पश्चिम बंगाल से संदेशखाली मामले पर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने पश्चिम बंगाल से संदेशखाली मामले पर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने पश्चिम बंगाल के अशांत संदेशखाली इलाके में हुई घटनाओं का स्वत: संज्ञान लिया है और प्रशासन से तीन दिन के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट सौंपने को कहा है। पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव, महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक और उत्तर 24 परगना के जिला मजिस्ट्रेट को संबोधित एक पत्र में पैनल ने पिछले कुछ दिनों में संदेशखाली की स्थिति पर एक समाचार रिपोर्ट का हवाला दिया।

आयोग ने मंगलवार को सार्वजनिक किए गए एक पत्र में कहा, “आयोग ने भारत के संविधान के अनुच्छेद 338 के तहत प्रदत्त शक्तियों के अनुसरण में मामले की जांच/पूछताछ करने का निर्णय लिया है।” इसमें कहा गया है, “आपसे अनुरोध है कि इस नोटिस की प्राप्ति के 03 दिनों के भीतर या तो एनसीएससी पोर्टल/पोस्ट/ईमेल… या व्यक्तिगत रूप से अधोहस्ताक्षरी को की गई कार्रवाई रिपोर्ट जमा करें। घटना, पीड़ितों, आरोपियों, की गई कार्रवाई और पीड़ितों को दिए गए मुआवजे के विवरण के साथ रिपोर्ट प्रस्तुत की जानी चाहिए।”

संदेशखाली महिलाओं के विरोध प्रदर्शन के कारण सुर्खियों में रहा है, जिनका आरोप है कि स्थानीय टीएमसी नेता शेख शाहजहां और उनके “गिरोह” ने बलपूर्वक जमीन के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया और उनका यौन उत्पीड़न भी किया।

शाहजहां पिछले महीने से फरार है, जब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक टीम कथित राशन घोटाले में उसके घर पर छापा मारने गई थी और उस पर भीड़ ने हमला कर दिया था। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने सोमवार को इलाके का दौरा किया और प्रदर्शनकारियों से बात की।

भाजपा के प्रदर्शन के मद्देनजर बशीरहाट में निषेधाज्ञा लागू

पश्चिम बंगाल के बशीरहाट में संदेशखाली ब्लॉक में महिलाओं द्वारा यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए जाने को लेकर भाजपा के प्रस्तावित धरना-प्रदर्शन के मद्देनजर मंगलवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय के आसपास निषेधाज्ञा लागू कर दी गई।

अधिकारियों ने कहा कि कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक निषेधाज्ञा लागू की गई है। उन्होंने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए बशीरहाट में एसपी कार्यालय के बाहर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

संदेशखाली, बशीरहाट पुलिस जिले के दायरे में आता है। भाजपा की प्रदेश इकाई ने घोषणा की थी कि उसके नेता उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखालि की स्थिति के विरोध में मंगलवार को एसपी कार्यालय का घेराव करेंगे।

संदेशखाली में महिलाएं तृणमूल कांग्रेस के नेता शाहजहां शेख और उसके सहयोगियों द्वारा किए गए कथित अत्याचारों को लेकर पिछले कुछ दिनों से आंदोलन कर रही हैं। प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि शेख और उसके ‘‘गिरोह’’ ने क्षेत्र में महिलाओं का यौन उत्पीड़न करने के अलावा जमीन के बड़े हिस्से पर बलपूर्वक कब्जा कर लिया है।

शेख पिछले महीने राशन घोटाले के सिलसिले में संदेशखाली में उसके घर पर छापा मारने गई प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम पर भीड़ द्वारा किए गए हमले के बाद से फरार हैं।

E-Magazine