विराट कोहली इंग्‍लैंड के खिलाफ पूरी सीरीज से हुए बाहर

विराट कोहली इंग्‍लैंड के खिलाफ पूरी सीरीज से हुए बाहर

भारतीय टीम के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज में नजर नहीं आएंगे। कोहली ने निजी कारणों से चयन के लिए खुद को उपलब्‍ध नहीं बताया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शनिवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ शेष तीन टेस्‍ट के लिए 17 सदस्‍यीय भारतीय टीम की घोषणा की, जिसमें कोहली का नाम नदारद रहा।

विराट कोहली ने शुरुआती दो टेस्‍ट से अपना नाम वापस लिया था, तब खबरें थी कि पूर्व भारतीय कप्‍तान शेष तीन टेस्‍ट के लिए स्‍क्‍वाड में लौट आएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। विराट कोहली के टेस्‍ट क्रिकेट में लंबे समय के रिकॉर्ड पर रोक लग गई। 13 साल के लंबे टेस्‍ट करियर में पहली बार विराट कोहली किसी घरेलू या विदेशी जमीं पर पूरी सीरीज से बाहर हुए हैं।

चयनकर्ताओं की बढ़ी सिरदर्दी
विराट कोहली ने टेस्‍ट क्रिकेट में नंबर-4 को अपने लिए बना लिया था। उनकी गैरमौजूदगी में भारतीय चयनकर्ताओं की सिरदर्दी बढ़ गई है कि किसे आजमाया जाए। भारत ने शुरुआती दो टेस्‍ट में श्रेयस अय्यर को नंबर-4 पर आजमाया, जो अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे और चार पारियों में केवल 104 रन बना सके। भारतीय टीम का मिडिल ऑर्डर इंग्लिश स्पिन आक्रमण के सामने संघर्ष करते हुए नजर आया।

शुभमन गिल और यशस्‍वी जायसवाल के अलावा कोई भारतीय बल्‍लेबाज इंग्‍लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्‍ट सीरीज में शतक नहीं जमा पाया है। केवल रवींद्र जडेजा और केएल राहुल अन्‍य भारतीय खिलाड़ी हैं, जो अर्धशतक लगाने में कामयाब हुए हैं। भारतीय बैटर्स स्पिन आक्रमण के सामने संघर्ष करते हुए नजर आए हैं। इंग्लिश स्पिनर्स ने शुरुआती दो टेस्‍ट में 33 विकेट आपस में बाटे।

भारत का आखिरी तीन टेस्‍ट के लिए स्‍क्‍वाड
रोहित शर्मा (कप्‍तान), जसप्रीत बुमराह, यशस्‍वी जायसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल*, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रूव जुरैल, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा*, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्‍मद सिराज, मुकेश कुमार और आकाशदीप।

E-Magazine