ज्ञानवापी के बंद तहखानों से खुलेगा राज

ज्ञानवापी के बंद तहखानों से खुलेगा राज

ज्ञानवापी में हुए ASI सर्वे रिपोर्ट आने के बाद व्यास जी के तहखाने में कोर्ट के आदेश पर पूजा शुरू हो गया है। 31 जनवरी से ज्ञानवापी के तहखाने में शुरू हुए पूजन के पश्चात मां श्रृंगार गौरी और ज्ञानवापी की वादिनी राखी सिंह ने जिला आदालत में ज्ञानवापी में बंद तहखानों में ASI सर्वे करवाए जाने की मांग कर रही है। हिंदू पक्ष का दावा है, कि ज्ञानवापी में बंद तहखाने में ASI सर्वे रिपोर्ट से ज्ञानवापी के कई सारे राज देश के सामने आएगा। वही हिंदू पक्ष की याचिका का लगातार अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ( मुस्लिम पक्ष) के द्वारा आपत्ति दर्ज करवाया जा रहा है। इस मामले में मुस्लिम पक्ष जिला जज की आदलत में याचिका पर आपत्ति दर्ज करवाते हुए बंद तहखानों में सर्वे होने से ज्ञानवापी को नुकसान होने का हवाला दिया है। वही इस मामले पर मौजूदा समय में जिला अदालत में सुनवाई हो रही है।

ज्ञानवापी के सभी तहखानों में इन वजहों से नही हो पाया ASI सर्वे

ज्ञानवापी में बंद तहखानों को लेकर हिंदू पक्ष के राम प्रसाद सिंह का दवा है, कि अब तक कोर्ट कमीशन और ASI सर्वे के दौरान ज्ञानवापी के करीब 7 तहखानों को खोला गया गया है, जबकि तीन ऐसे तहखाने अभी भी बंद है जिसमे हिंदू देवी देवताओं के विग्रह मौजूद है। राम प्रसाद सिंह का दवा है, कि ज्ञानवापी में 160 * 125 फीट का तहखाना था। ज्ञानवापी के नीचे खंभे है जिसे दीवारों से घेरा गया था, जब मंदिर को तोड़ ज्ञानवापी का निर्माण हुआ तो मुस्लिम पक्ष ने एक खंभे से दूसरे खंभे के बीच मंदिर के पत्थर से घेर कर दीवार खड़ी कर दिया। जिससे तहखानों को कई पार्ट में बांट दिया गया। जब वर्ष 2022 में कोर्ट कमिशन की कार्रवाही हुई, तो अलग -अलग हिस्सों के 7 से 8 तहखानों को खोला गया। कमिशन की कार्रवाही के दौरान कई तहखाने में हिंदू पक्ष जाने से वंचित रहा। ज्ञानवापी के दक्षिणी हिस्से में स्थित व्यास जी के तहखाने के बाद उत्तरी तहखाने में जाने के लिए पत्थरों से रास्ते बंद थे। ASI सर्वे के दौरान मालवों को साफ करवाकर ज्यादातर तहखानों में सर्वे किया गया है।

ज्ञानवापी में बंद तीन तहखानों और मालवों में हिंदू विग्रह होने का दवा

हिंदू पक्ष के राम प्रसाद सिंह का दावा है, कि अभी भी ASI पूर्ण रूप से सभी तहखानों तक पत्थरों को हटाने के बाद ही पहुंच सकती है। दावे के अनुसार ज्ञानवापी में अभी की 2 से 3 ऐसे तहखाने है, जिसमे सर्वे करवाया जाना है। हिंदू पक्ष का दावा है, कि अभी तक ज्ञानवापी से नंदी, गणेश जी, दंडपाणी, भैरव, तारकेश्वर विग्रह मिलने बाकी है। हिंदू पक्ष का दावा है, कि यह विग्रह बंद तहखानों और ज्ञानवापी के पश्चिमी हिस्से मां श्रृंगार गौरी के पास मालवों में मिल सकता है। ऐसे में हिंदू पक्ष लगातार ज्ञानवापी में मौजूद तहखानों में ASI सर्वे की मांग कर रही है।

E-Magazine