3-डी प्रिटेंड रॉकेट अग्निबाण की कब होगी लॉन्चिंग

3-डी प्रिटेंड रॉकेट अग्निबाण की कब होगी लॉन्चिंग

भारत के अंतरिक्ष नियामक भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (इन-स्पेस) ने गुरुवार को कहा कि चेन्नई की स्टार्टअप कंपनी अग्निकुल कासमास चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में पहला 3-डी प्रिटेंड रॉकेट अग्निबाण-एसओआरटीईडी लॉन्च करने वाली है।

इन-स्पेस के अनुसार, 2023-24 की चौथी तिमाही और अगले वित्तीय वर्ष में प्राइवेट स्टार्टअप स्काईरूट और अग्निकुल के सात सहित लगभग 30 मिशन निर्धारित हैं। इसमें गगनयान मिशन से संबंधित सात प्रक्षेपण, लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (SSLV) के दो प्रक्षेपण शामिल हैं। अन्य प्रक्षेपणों में मौसम पूर्वानुमान, आपदा प्रबंधन और संबंधित मौसम संबंधी उपग्रह इनसेट-3डीएस उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने के लिए जीएसएलवी-एफ14 की लॉन्चिग भी शामिल है।

इन-स्पेस ने क्या कुछ कहा?

इन-स्पेस ने कहा कि एसएसएलवी की तीसरी विकास उड़ान भी मार्च तक होने की उम्मीद है।अगले वित्त वर्ष के दौरान एयरोस्पेस द्वारा निर्मित राकेट विक्रम-1 के को लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। इसरो की वाणिज्यिक शाखा, न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड द्वारा पीएसएलवी के चार प्रक्षेपण, एक एलवीएम-3 मिशन और एसएसएलवी के दो प्रक्षेपण किए जाने की उम्मीद है।

E-Magazine