इन राज्यों में उपभोक्ताओं को मिल रही मुफ्त में बिजली

इन राज्यों में उपभोक्ताओं को मिल रही मुफ्त में बिजली

भारत के कई राज्यों में सरकार ने फ्री बिजली देने का वादा किया था और इसी के तहत कई राज्यों में सरकारें जनता को फ्री में बिजली मुहैया करा रही हैं। जिससे आम जनता को फ्री बिजली का लाभ मिल सके।

इस खबर में आज हम जानेंगे कि कौन से ऐसे राज्य हैं जहां सरकारें आम जनता को मुफ्त में बिजली उपलब्ध करवा रही हैं।

राजस्थान के लोगों को मिल रही मुफ्त बिजली?

राजस्थान की भजन सरकार ने पहली बार अपना बजट पेश किया। राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने पहला बजट पेश किया। जिसमें आम जनता के लिए कई तरह की योजनाओं की घोषणा की गई। वहीं, इन घोषणाओं में राजस्थान की जनता के लिए मुफ्त बिजली की घोषणा भी की गई है।

बता दें कि सरकार द्वारा कहा गया कि राजस्थान के 5 लाख परिवारों को 300 यूनिट बिजली हर महीने मुफ्त दी जाएगी।

झारखंड सरकार ने किया मुफ्त बिजली का एलान

झारखंड की चंपंई सोरेन सरकार ने राज्य की जनता के लिए मुफ्त बिजली देने का एलान कर दिया है। बता दें कि सरकार ने घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 125 यूनिट बिजली मुफ्त देने की बात कही है। पहले घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाती थी। ऐसे में पहले से 10 से 20 फीसदी तक ज्यादा घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ मिलने की संभावना है।

दिल्ली में लोगों को कितने यूनिट बिजली मिलती है फ्री?

दिल्ली की केजरीवाल सरकार आम जनता को मुफ्त में बिजली मुहैया कराती है। जिसके अंतर्गत दिल्ली के लोगों को 200 यूनिट तक की बिजली फ्री में मिलती है। अगर कोई व्यक्ति 200 यूनिट से ज्यादा की बिजली का उपयोग करता है तो फिर उसका बिल आता है।

200 यूनिट के बाद देने होते हैं इतने रुपये

AAP सरकार दिल्ली में सभी निवासियों को 200 यूनिट बिजली बिल्कुल फ्री देती है। जबकि 201 से 400 यूनिट तक आधा रेट लिया जाता है।

  • दिल्ली में करीब 58 लाख घरेलू उपभोक्ता हैं।
  • 47 लाख बिजली उपभोक्ताओं को सब्सिडी मिलती है।
  • 47 लाख उपभोक्ताओं में से 30 लाख ऐसे उपभोक्ता ऐसे हैं जिनके बिजली का बिल जीरो आता है, जबकि 16 से 17 लाख उपभोक्ताओं के बिजली का बिल आधा आता है।

पंजाब में कितने यूनिट फ्री है बिजली?

पंजाब के लोगों को भी भगवंत मान सरकार मुफ्त में बिजली मुहैया कराती है। जिससे आम जनता को इसका फायदा मिल सके। बता दें कि पंजाब की सरकार की जारी अधिसूचना के अनुसार, राज्य में हर घर को महीने में 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जा रही है।

हिमाचल प्रदेश में कितने यूनिट बिजली है फ्री?

हिमाचल प्रदेश में सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार भी आम जनता को मुफ्त में बिजली मुहैया करा रही है। सुक्खू सरकार हिमाचल की जनता को 125 यूनिट बिजली मुफ्त में दे रही है। जिससे आम जनता को इसका फायदा मिल सके।

E-Magazine