विदेश भेजने का झांसा देकर ठगी करने वाला पंजाब से गिरफ्तार

विदेश भेजने का झांसा देकर ठगी करने वाला पंजाब से गिरफ्तार

आईजीआई थाना पुलिस ने फर्जी वीजा के जरिये विदेश भेजने का झांसा देकर ठगी करने वाले जालसाज को पंजाब से गिरफ्तार किया है। आरोपी की पहचान फतेहगढ़ साहिब, पंजाब निवासी मुकेश के रूप में हुई है। आरोपी फेसबुक के जरिये दोस्ती कर लोगों को विदेश भेजने का झांसा देता था।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि पिछले साल 23 जून को थाईलैंड से एक भारतीय नागरिक सहजप्रीत सिंह को निर्वासित किया गया था। उसके दस्तावेज की जांच में इमिग्रेशन अधिकारियों ने पाया कि यात्री के पासपोर्ट पर मलेशिया का नकली स्टांप लगा था। जिसके साथ यात्री ने छेड़छाड़ किया था।

यात्री को आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस के हवाले कर दिया गया। पुलिस ने सहजप्रीत के खिलाफ फर्जीवाड़ा का मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में यात्री ने बताया कि वह पैसा कमाने के लिए विदेश जाना चाहता था। 2022 में उसकी फेसबुक पर मुकेश नाम के एक व्यक्ति से दोस्ती हुई।

उसने बताया कि वह कई साल मलेशिया में काम कर चुका है और कई लोगों को विदेश भेज चुका है। इसके लिए उसने सारे दस्तावेज का इंतजाम करने की बात कही। इसकी एवज में उसने यात्री से एक लाख रुपये लिए।

उसने बताया कि मुकेश ने उसकी थाईलैंड यात्रा की व्यवस्था की। जहां वह 20 दिन रुका और उसके बाद मुकेश ने उसे मलेशिया भेज दिया। जब उसने मुकेश को भारत वापस भेजने के लिए कहा तो उसने मलेशिया की नकली स्टांप की व्यवस्था की।

E-Magazine