टीसीएस का बाजार पूंजीकरण 15 लाख करोड़ रुपये के पार

टीसीएस का बाजार पूंजीकरण 15 लाख करोड़ रुपये के पार

नई दिल्ली, 6 फरवरी (आईएएनएस) । भारत की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) का बाजार पूंजीकरण मंगलवार को 15 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया।

सेंसेक्स के शेयरों में टीसीएस 4.1 प्रतिशत उछलकर 4137 रुपये पर कारोबार करने वाली शीर्ष कंपनी रही। टीसीएस का बाजार पूंजीकरण अब 15.13 लाख करोड़ रुपये है।

सेंसेक्स की बढ़त में आईटी शेयर सबसे आगे हैं, इसमें एचसीएल टेक 4 फीसदी की बढ़त में है। विप्रो में 3 फीसदी से ज्यादा और इंफोसिस में 2 फीसदी से ज्यादा तेजी है।

अन्य लाभ पाने वालों में, मारुति 3 प्रतिशत से अधिक ऊपर है जबकि भारती एयरटेल लगभग 3 प्रतिशत ऊपर है।

बीएसई सेंसेक्स 372.29 अंक बढ़कर 72,103.71 अंक पर कारोबार कर रहा है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार का कहना है कि निकट अवधि के बाजार का रुझान थकावट का संकेत देता है और कोई स्पष्ट सकारात्मक ट्रिगर नहीं है जो बाजार को तुरंत नई ऊंचाई पर ले जा सके।

एक महत्वपूर्ण घटना 8 तारीख को आरबीआई की बैठक होने वाली है। उन्होंने कहा, लेकिन आरबीआई की बैठक से दर में कटौती जैसी कोई सकारात्मक पहल की संभावना नहीं है।

वैश्विक बाजार की संरचना भी चुनौतीपूर्ण है, 10 साल की बॉन्ड यील्ड फिर से बढ़कर 4.13 प्रतिशत हो गई है और डॉलर इंडेक्स बढ़कर 104.5 हो गया है। उन्होंने कहा, सकारात्मक बात यह है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था आश्चर्यजनक रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रही है और संभावित अमेरिकी मंदी के कारण तीव्र वैश्विक मंदी की संभावना बहुत कम है।

–आईएएनएस

सीबीटी/

E-Magazine