लद्दाख गांव से आइस हॉकी तक की स्कर्मा रिनचेन की यात्रा

लद्दाख गांव से आइस हॉकी तक की स्कर्मा रिनचेन की यात्रा

लेह, 3 फरवरी (आईएएनएस) स्कर्मा रिनचेन की आइस हॉकी यात्रा वास्तव में प्रेरणादायक है, जो दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत की परिवर्तनकारी शक्ति को प्रदर्शित करती है। लद्दाख के एक अर्ध-खानाबदोश गांव, ग्या मेरु से उत्पन्न, लद्दाख के चुनौतीपूर्ण इलाके और कठोर सर्दियों को देखते हुए, 20 साल पुरानी कहानी में एक अनूठा आयाम जोड़ता है।

2017 में, अपने गांव में एक आइस हॉकी प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान, स्कर्मा ने पहली बार आइस-स्केटिंग बूट देखा, लेकिन ब्लेड पर खड़े होने के लिए भी उसे संघर्ष करना पड़ा। अगले वर्ष, कुछ सुधार के साथ, सीमित अभ्यास अवसरों के बावजूद उसकी रुचि बढ़ती गई।

लेह में महिला संघ द्वारा आयोजित 15 दिवसीय कार्यशाला में भाग लेने से उनकी कहानी बदल गई। वहां, स्कर्मा रिनचेन ने भारतीय महिला राष्ट्रीय आइस हॉकी टीम की लड़कियों से मुलाकात की और नियमित रूप से उनके अभ्यास सत्र में भाग लिया और अंततः 2023 में उन्हें उनके साथ प्रशिक्षण लेने का मौका मिला। लेफ्ट फॉरवर्ड स्कर्मा खुद एक राष्ट्रीय टीम की खिलाड़ी हैं।

जबकि वह राष्ट्रीय टीम में लद्दाख के योगदान को जोड़ती है, स्कर्मा मैरील स्पामो लेह टीम का हिस्सा थी जिसने रॉयल एनफील्ड आइस हॉकी लीग में स्वर्ण पदक जीता था, एक चैंपियनशिप जिसे यूटी प्रशासन ने इस साल जनवरी में लद्दाख में जमीनी स्तर पर टैप करने के लिए शुरू किया था। .

स्कर्मा लद्दाख महिला टीम का हिस्सा थीं जिसने काजा (हिमाचल प्रदेश) में राष्ट्रीय आइस हॉकी चैंपियनशिप 2024 में रजत पदक जीता था। उनका पहला अंतरराष्ट्रीय पदार्पण थाईलैंड में 2023 महिला एशिया और ओसनिया चैंपियनशिप में हुआ था।

यह स्कर्मा के लिए एक सुखद शुरुआत नहीं थी क्योंकि भारत ईरान से हार गया था, लेकिन युवा लद्दाखी गांव की लड़की के लिए, यह आनंद लेने का क्षण था। “मैं अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय मैच से पहले घबराई हुई थी। कृत्रिम रिंक एक ऐसी चीज़ थी जिसके बारे में मुझे कभी नहीं पता था क्योंकि मैंने केवल प्राकृतिक रिंक देखा था। जब मैंने कोर्ट पर कदम रखा, तो लंबी लड़कियाँ और उनके गियर डराने वाले लग रहे थे। यह जबरदस्त था, लेकिन हम सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे।”

ईरान से हारने के बाद भारतीय महिलाओं ने किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान और मलेशिया को हराया। सेमीफाइनल में भारत थाईलैंड से हार गया. आख़िरकार फाइनल में थाईलैंड ने ईरान को हराकर स्वर्ण पदक जीता।

स्कर्मा विशेष रूप से चुनौतियों का सामना करने वाली लड़कियों के लिए लचीलेपन और दृढ़ संकल्प के बारे में एक संदेश भेजने की उम्मीद करती है क्योंकि “आइस हॉकी शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण खेल है और लड़कियां विशेष रूप से चोट लगने पर तेजी से हार मान लेती हैं, खुद पर विश्वास करना और कड़ी मेहनत करना इसमें महारत हासिल करने की कुंजी है।”

2017 में स्केट्स पर संघर्ष करने से लेकर 2023 में राष्ट्रीय आइस हॉकी टीम में जगह बनाने तक स्कर्मा की यात्रा, दृढ़ता के पुरस्कारों को रेखांकित करती है।

स्कर्मा खेलो इंडिया विंटर गेम्स के महत्व को पहचानती है क्योंकि चौथे संस्करण में पहली बार महिला टीमों का स्वागत किया गया है। वह कहती हैं कि वह “अपने घरेलू मैदान पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए उत्साहित हैं, मेरा मानना ​​है कि यह राष्ट्रीय स्तर का आयोजन बाधाओं को तोड़ देगा और देश भर में महिला एथलीटों के लिए अधिक अवसर पैदा करेगा”।

स्कर्मा आइस हॉकी को सिर्फ एक खेल से कहीं अधिक देखती है, इसके परिवर्तनकारी प्रभाव को स्वीकार करती है। यह शुरू में धीमी सर्दियों के दौरान पलायन बन जाता है, शारीरिक गतिविधि की पेशकश करता है और अंततः दुनिया को देखने का अवसर बन जाता है। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनकी भागीदारी एक सपना था जो आइस-हॉकी के बिना संभव नहीं था।

अपनी व्यक्तिगत उपलब्धियों के अलावा, स्कर्मा को उम्मीद है कि पेशेवर आइस हॉकी नौकरी के अधिक अवसर खोलेगी, जिससे लद्दाख के दूरदराज के गांवों की लड़कियों के लिए संभावित सामाजिक-आर्थिक लाभ उजागर होंगे।

संक्षेप में, स्कर्मा रिनचेन की कहानी खेल की परिवर्तनकारी शक्ति और चुनौतियों पर काबू पाने के लिए आवश्यक लचीलेपन को समाहित करती है, जो महत्वाकांक्षी एथलीटों, विशेषकर लद्दाख और उससे आगे के दूरदराज के गांवों की लड़कियों के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम करती है।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine