वैज्ञानिकों को चिकित्सकीय रूप से प्राप्त अल्जाइमर का पहला प्रमाण मिला

वैज्ञानिकों को चिकित्सकीय रूप से प्राप्त अल्जाइमर का पहला प्रमाण मिला

लंदन, 30 जनवरी (आईएएनएस)। पहली बार ब्रिटिश वैज्ञानिकों की एक टीम ने अल्जाइमर रोग (मनोभ्रंश) के पांच मामलों की पहचान की है, जिनके बारे में माना जाता है कि वे दशकों पहले चिकित्सा उपचार के परिणामस्वरूप उत्पन्न हुए थे और अब उन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

अल्जाइमर रोग अमाइलॉइड बीटा प्रोटीन के कारण होता है और आमतौर पर यह उम्र बढ़ने के साथ होती है। शायद ही कभी यह जेनेटिक स्थिति होती है जो दोषपूर्ण जीन के कारण होती है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल), यूके की टीम के अनुसार पांचों लोगों को एमाइलॉइड-बीटा प्रोटीन के संचरण के कारण अल्जाइमर रोग हुआ।

नेचर मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित पेपर में टीम ने बताया कि उन सभी को मृत व्यक्तियों की पिट्यूटरी ग्रंथियों से निकाले गए एक प्रकार के मानव विकास हार्मोन के साथ बच्चों के रूप में ट्रीटमेंट दिया गया था।

इसका उपयोग 1959 और 1985 के बीच ब्रिटेन में कम से कम 1,848 लोगों के इलाज के लिए किया गया था, और छोटे कद के विभिन्न कारणों के लिए इसका उपयोग किया गया था।

इसे 1985 में वापस ले लिया गया था क्योंकि यह माना गया था कि कुछ सी-एचजीएच बैच प्रिओन्स (प्रदूषित प्रोटीन) से दूषित थे, जिसके कारण कुछ लोगों में क्रुट्ज़फेल्ट जैकब रोग हुआ था। फिर सी एचजीएच को सिंथेटिक ग्रोथ हार्मोन से बदल दिया गया, जिसमें सीजेडी प्रसारित होने का जोखिम नहीं था।

यूसीएल इंस्टीट्यूट ऑफ प्रियन डिजीज के निदेशक और प्रमुख लेखक प्रोफेसर जॉन कोलिंग ने कहा, “ऐसा कोई सुझाव नहीं है कि अल्जाइमर रोग दैनिक जीवन की गतिविधियों या नियमित चिकित्सा देखभाल के दौरान व्यक्तियों के बीच फैल सकता है।”

उन्होंने आगे कहा, “जिन मरीजों का हमने वर्णन किया है, उन्हें एक विशिष्ट और लंबे समय से बंद चिकित्सा उपचार दिया गया था, जिसमें मरीजों को ऐसे पदार्थ के इंजेक्शन लगाना शामिल था, जो अब रोग-संबंधी प्रोटीन से दूषित हो गए हैं।”

शोधकर्ताओं ने पहले बताया था कि सी-एचजीएच उपचार (जिसे आईट्रोजेनिक सीजेडी कहा जाता है) के कारण सीजेडी वाले कुछ रोगियों के मस्तिष्क में समय से पहले अमाइलॉइड-बीटा प्रोटीन जमा हो गया था।

उन्होंने सुझाव दिया कि दूषित सी-एचजीएच के संपर्क में आने वाले व्यक्ति जो सीजेडी के शिकार नहीं हुए और लंबे समय तक जीवित रहे, उनमें अंततः अल्जाइमर रोग विकसित हो सकता है।

नए अध्ययन में टीम ने आठ लोगों की रिपोर्ट की, जिनका कई वर्षों तक बचपन में सी-एचजीएच से इलाज किया गया था।

इनमें से पांच लोगों में डिमेंशिया के लक्षण थे और उनमें से किसी एक को पहले से ही अल्जाइमर रोग का निदान किया गया था, एक अन्य व्यक्ति हल्के संज्ञानात्मक हानि के मानदंडों पर खरा उतरा।

इन लोगों की उम्र 38 से 55 साल के बीच थी, जब उनमें न्यूरोलॉजिकल लक्षण शुरू हुए।

बायोमार्कर विश्लेषण ने निदान के साथ दो रोगियों में अल्जाइमर रोग के निदान का समर्थन किया और एक अन्य व्यक्ति में अल्जाइमर का संकेत दिया, एक शव परीक्षण विश्लेषण ने दूसरे रोगी में अल्जाइमर रोगविज्ञान दिखाया।

जिस असामान्य रूप से कम उम्र में इन रोगियों में लक्षण विकसित हुए, उससे पता चलता है कि उनमें सामान्य छिटपुट अल्जाइमर नहीं था, जो बुढ़ापे से जुड़ा होता है।

जिन पांच रोगियों में आनुवंशिक परीक्षण के लिए नमूने उपलब्ध थे, टीम ने विरासत में मिली अल्जाइमर बीमारी से इनकार किया।

सी-एचजीएच उपचार का अब उपयोग नहीं किया जाता है, इसलिए इस मार्ग के माध्यम से किसी भी नए संचरण का कोई जोखिम नहीं है। किसी अन्य चिकित्सा या शल्य चिकित्सा प्रक्रिया से प्राप्त अल्जाइमर का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है।

ऐसा कोई सुझाव नहीं है कि अमाइलॉइड-बीटा दैनिक जीवन में या नियमित चिकित्सा या सामाजिक देखभाल के दौरान पारित हो सकता है।

हालांकि शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि उनके निष्कर्ष यह सुनिश्चित करने के उपायों की समीक्षा करने के महत्व पर प्रकाश डालते हैं कि अन्य चिकित्सा या शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं के माध्यम से अमाइलॉइड बीटा के आकस्मिक संचरण का कोई जोखिम नहीं है, जो सीजेडी के आकस्मिक संचरण में शामिल हैं।

कोलिंग ने कहा, “इन दुर्लभ स्थितियों में अमाइलॉइड-बीटा पैथोलॉजी के फैलने की पहचान से हमें भविष्य में होने वाले ऐसे मामलों को रोकने के लिए अन्य चिकित्सा या शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं के माध्यम से आकस्मिक संचरण को रोकने के उपायों की समीक्षा करनी चाहिए।”

–आईएएनएस

एमकेएस/एबीएम

E-Magazine