आधुनिक AI फीचर्स के साथ आएगा एपल का iOS 18 अपडेट

आधुनिक AI फीचर्स के साथ आएगा एपल का iOS 18 अपडेट

Apple इन दिनों iOS 18 अपडेट पर काम कर रही है। इस अपडेट को आधुनिक AI फीचर्स के साथ पेश किया जाएगा। इसमें यूजर्स के अनुभव को बेहतर करने के लिए कई ऐसे फीचर्स दिए जाएंगे जो पहले कभी नहीं दिए गए थे। इस अपडेट में Siri को एआई सिस्टम के साथ जोड़ा जाएगा। आइए इसके बारे में जानते हैं।

वर्तमान समय में एआई सबसे महत्वपूर्ण केंद्र बिंदुओं में से एक है। टेक की दुनिया में तेजी से इसका विस्तार हो रहा है। OpenAI से लेकर माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और मेटा तक सबसे अपने एआई टूल पेश कर दिए हैं। ऐसे में स्मार्टफोन्स में भी इसे इस्तेमाल किया जा रहा है।

हाल ही में सैमसंग की लेटेस्ट सीरीज में एआई फीचर देखने को मिले हैं। अब ऐसे में एपल भी इस कड़ी को मजबूत करने की प्लानिंग कर रहा है। कहा जा रहा है कि अपकमिंग iOS 18 में कंपनी कई नए एआई फीचर्स जोड़ सकती है।

iOS 18 में मिल सकते हैं AI फीचर्स

विगत वर्ष एपल के द्वारा आईफोन 15 सीरीज को लॉन्च किया गया था, इसमें कंपनी ने कई कमाल के फीचर्स जोड़े थे। लेकिन अब सैमसंग की गैलेक्सी एस24 सीरीज के आने के बाद एपल की सीरीज कुछ मामलों में पिछड़ती नजर आ रही है। इसी कमी को पूरा करने के लिए iOS 18 कई कमाल के एआई फीचर्स को जोड़े जाने की खबरें चल रही हैं।

हालिया रिपोर्ट्स से पता चलता है Apple की AI की राह ज्यादा दूर नहीं है। कंपनी कथित तौर पर आगामी iOS 18 अपडेट के साथ शुरू होने वाली AI घोषणाओं में एक महत्वपूर्ण काम करने वाली है। इस आगामी अपडेट को जून 2024 में WWDC के दौरान पेश किया जा सकता है।

सबसे बड़ा होगा अपडेट

गुरमन ने कहा कि मुझे बताया गया है कि नए ऑपरेटिंग सिस्टम को कंपनी के इतिहास में सबसे बड़े iOS अपडेट में से एक के रूप में देखा जाएगा। इस अपडेट में कुछ ऐसी चीजें दी जाएंगी, जिन्हें पहले कभी नहीं दिया गया है।

iOS 18 के संभावित फीचर्स

  • इस अपडेट में Siri को एआई सिस्टम के साथ जोड़ा जाएगा। जिसमें LLM टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा।
  • मैसेज ऐप में भी एआई फीचर्स का समायोजन दिया जाएगा।
  • एपल म्यूजिक के लिए एक नया फीचर रोलआउट किया जाएगा। इसमें ऑटोमैटिक म्यूजिक प्लेलिस्ट जनरेट हो जाएगी।
E-Magazine