किशोरों के लिए एआई जोखिमों को कम करने को ओपनएआई ने कॉमन सेंस मीडिया के साथ की साझेदारी

किशोरों के लिए एआई जोखिमों को कम करने को ओपनएआई ने कॉमन सेंस मीडिया के साथ की साझेदारी

सैन फ्रांसिस्को, 30 जनवरी (आईएएनएस) । गहन जांच और सरकारी जांच का सामना कर रहे ओपनएआई ने युवाओं के लिए एआई जोखिमों को कम करने के लिए गैर-लाभकारी संगठन कॉमन सेंस मीडिया के साथ साझेदारी करने की घोषणा की है।

वे शुरुआत में माता-पिता, शिक्षकों और युवाओं के लिए एआई दिशानिर्देशों और शिक्षा सामग्री पर सहयोग करेंगे, साथ ही कॉमन सेंस रेटिंग और मानकों के आधार पर जीपीटी स्टोर में परिवार के अनुकूल जीपीटी की श्रृंखला तैयार करेंगे।

ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने कहा, “एआई परिवारों और किशोरों के लिए अविश्वसनीय लाभ प्रदान करता है, और कॉमन सेंस के साथ हमारी साझेदारी हमारे सुरक्षा कार्य को और मजबूत करेगी, इससे यह सुनिश्चित होगा कि परिवार और किशोर हमारे टूल का उपयोग आत्मविश्वास से कर सकें।”

ओपनएआई को यह साबित करने के लिए नियामकों के दबाव का सामना करना पड़ रहा है कि चैटजीपीटी सहित उसके जेनएआई -संचालित ऐप समाज के लिए हानिकारक नहीं हैं।

इतालवी नियामक ने सोमवार को ओपनएआई को यूरोपीय डेटा गोपनीयता कानून का उल्लंघन करने के बारे में सूचित किया, इससे चैटजीपीटी डेवलपर को आरोपों का जवाब देने के लिए 30 दिन का समय दिया गया।

कॉमन सेंस मीडिया के संस्थापक और सीईओ जेम्स पी स्टेयेर ने कहा, “कॉमन सेंस और ओपनएआई मिलकर यह सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे कि एआई का सभी किशोरों और परिवारों पर सकारात्मक प्रभाव पड़े।”

स्टेयर ने कहा, “हमारे गाइड और क्यूरेशन को परिवारों और शिक्षकों को चैटजीपीटी के सुरक्षित, जिम्मेदार उपयोग के बारे में शिक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा, ताकि हम सामूहिक रूप से इस उभरती हुई तकनीक के किसी भी अनपेक्षित परिणाम से बच सकें।”

पिछले साल, यूएस फेडरल ट्रेड कमीशन (एफटीसी) ने ओपनएआई में एक जांच शुरू की थी कि क्या चैटजीपीटी ने डेटा के संग्रह और व्यक्तियों पर झूठे बयानों के प्रकाशन के माध्यम से उपभोक्ताओं को नुकसान पहुंचाया है। यूरोपीय डेटा अधिकारियों ने भी ओपनएआई द्वारा उपयोगकर्ताओं के निजी डेटा को संभालने पर चिंता व्यक्त की है।

–आईएएनएस

सीबीटी/

E-Magazine