4 दिसंबर के बाद निफ्टी की एक दिन में सबसे बड़ी छलांग

4 दिसंबर के बाद निफ्टी की एक दिन में सबसे बड़ी छलांग

मुंबई, 29 जनवरी (आईएएनएस)। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च प्रमुख दीपक जसानी ने सोमवार को कहा कि निफ्टी ने 4 दिसंबर के बाद से सप्ताह के पहले दिन की समाप्ति पर सबसे बड़ी बढ़त दर्ज की है। इसमें हेवीवेट रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सबसे अधिक योगदान दिया है।

सोमवार को निफ्टी 385 अंक या 1.8 प्रतिशत बढ़कर 21,737.60 पर बंद हुआ, जबकि सेंसेक्स 1,240.90 अंक या 1.76 प्रतिशत बढ़कर 71,941.57 पर बंद हुआ।

एनएसई पर नकद बाजार की मात्रा 1.26 लाख करोड़ रुपए के उच्च स्तर पर थी। जसानी ने कहा कि व्यापक बाजार सूचकांक निफ्टी की तुलना में कम बढ़े, जबकि अग्रिम-गिरावट अनुपात 1.39:1 पर रहा।

ऐसा लगता है कि अंतरिम बजट से पहले तैयारी शुरू हो गई है। उन्होंने कहा, इस तेजी का इस्तेमाल उन व्यक्तिगत शेयरों में वजन कम करने के लिए किया जा सकता है जो बहुत तेजी से बढ़े हैं।

बोनांजा पोर्टफोलियो के रिसर्च एनालिस्ट वैभव विदवानी ने कहा कि निफ्टी ऑयल एंड गैस और निफ्टी एनर्जी ऐसे सेक्टर थे, जिन्होंने सोमवार को क्रमश: 5.18 फीसदी और 5.17 फीसदी की बढ़त के साथ बेहतर प्रदर्शन किया।

उन्होंने कहा कि अंतरिम बजट से पहले निवेशकों के बीच उत्साह, जिसमें बुनियादी ढांचे और ऊर्जा के लिए प्रमुख आवंटन शामिल होने की संभावना है, निफ्टी50 की हालिया रैली के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार है।

इन क्षेत्रों में सरकारी खर्च आमतौर पर मजबूत विकास क्षमता का संकेत देता है, जो निवेशकों की रुचि को आकर्षित करता है, इसलिए यह विश्वास अनुचित नहीं है। विदवानी ने कहा कि रक्षा और रेलवे जैसे कुछ उद्योगों में भी और उछाल देखा गया है, जो शायद लक्षित राजकोषीय सहायता की उम्मीदों के चलते है।

सोमवार को निफ्टी पर ओएनजीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अदानी एंटरप्राइजेज, कोल इंडिया और अदानी पोर्ट्स टॉप लाभ कमाने वाले रहे, जबकि सिप्ला, आईटीसी, एलटीआईमाइंडट्री, बजाज ऑटो और इंफोसिस नुकसान में रहे।

–आईएएनएस

एसकेपी/

E-Magazine