सत्या नडेला फरवरी में करेंगे भारत का दौरा, एआई के साथ नए अवसरों पर होगी चर्चा

सत्या नडेला फरवरी में करेंगे भारत का दौरा, एआई के साथ नए अवसरों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली, 29 जनवरी (आईएएनएस)। माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला अपनी वार्षिक यात्रा के तहत 7 और 8 फरवरी को भारत का दौरा करेंगे। इस दौरान वह एआई के साथ नए अवसरों पर चर्चा कर सकते हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा, “माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष और सीईओ सत्या नडेला एआई के साथ नए अवसरों की तलाश में भारत के डेवलपर कम्युनिटी और टेक्नोलॉजिस्ट को संबोधित करेंगे।”

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष, पुनीत चंडोक ने कुछ हफ्ते पहले इंटरनल ईमेल में कहा था कि नडेला की यात्रा देश में अवसरों को बढ़ाने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करने की माइक्रोसॉफ्ट के समर्पण की पुष्टि करती है।

पिछले साल जून में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान नडेला, अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और एप्पल के सीईओ टिम कुक सहित उल्लेखनीय अमेरिकी और भारतीय तकनीकी अधिकारियों से मुलाकात की।

इसके बाद, नडेला के कार्यालय ने एक बयान जारी कर पीएम के साथ उनकी मुलाकात की रूपरेखा बताई।

माइक्रोसॉफ्ट के बयान में कहा गया, “महत्वपूर्ण विषय भारतीयों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए प्रौद्योगिकी, विशेष रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शक्ति था।”

इसमें कहा गया है, “भारत दुनिया में सबसे जीवंत डेवलपर और स्टार्ट-अप इकोसिस्टम में से एक है। माइक्रोसॉफ्ट भारतीय प्रौद्योगिकी के विकास के लिए गहराई से प्रतिबद्ध है, जो भारत और दुनियाभर के बाजारों दोनों को प्रभावित करेगा।”

इस बीच, माइक्रोसॉफ्ट प्रतिष्ठित 3 ट्रिलियन डॉलर के आंकड़े तक पहुंच गया है और यह उपलब्धि हासिल करने वाली एप्पल के बाद दूसरी कंपनी बन गई है।

माइक्रोसॉफ्ट अपने 48 साल के इतिहास में पहली बार 3 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप तक पहुंचा। नैस्डैक पर कारोबार के दौरान कंपनी का स्टॉक 1.5 प्रतिशत चढ़ने के बाद शानदार मूल्यांकन पर पहुंच गया।

लगभग दो साल पहले एप्पल ने 3 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप हासिल किया था।

–आईएएनएस

पीके/एबीएम

E-Magazine