भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के खिलाफ मणिपुर का आदिवासी संगठन

भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के खिलाफ मणिपुर का आदिवासी संगठन

मुक्त आवाजाही व्यवस्था सीमा के दोनों ओर रहने वाले लोगों को बिना वीजा के एक-दूसरे के क्षेत्र में 16 किमी की यात्रा करने की अनुमति देती है। TLF द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम ने भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने और मुक्त आंदोलन व्यवस्था को रद्द करने के केंद्र के फैसले का विरोध करने का संकल्प लिया गया।

मणिपुर के चुराचांदपुर जिले के एक आदिवासी संगठन ने कहा कि वह भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के केंद्र के फैसले का विरोध करेगा।

दरअसल, ITLF द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम ने शनिवार को जिला मुख्यालय शहर में एक सार्वजनिक परामर्श आयोजित किया, जहां भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने और मुक्त आंदोलन व्यवस्था को रद्द करने के केंद्र के फैसले का विरोध करने का संकल्प लिया गया।

ITLF म्यांमार सरकार से करेगी संपर्क

मुक्त आवाजाही व्यवस्था सीमा के दोनों ओर रहने वाले लोगों को बिना वीजा के एक-दूसरे के क्षेत्र में 16 किमी की यात्रा करने की अनुमति देती है। चार भारतीय राज्य – अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम, म्यांमार के साथ 1,643 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करते हैं। बयान में कहा गया है कि आईटीएलएफ ने ‘कुकी ज़ो’ लोगों के राजनीतिक भविष्य के लिए मिजोरम सरकार से संपर्क करने का भी फैसला किया है।

31 हजार म्यांमार के लोगों ने मिजोरम में ली शरण

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, फरवरी 2021 में पड़ोसी देश में सैन्य तख्तापलट के बाद म्यांमार के 31,000 से अधिक लोगों ने मिजोरम में शरण ली है। कई लोगों ने मणिपुर में भी शरण ली है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 20 जनवरी को गुवाहाटी में कहा कि सरकार भारत-म्यांमार सीमा पर लोगों की मुक्त आवाजाही को समाप्त कर देगी और इसे पूरी तरह से बाड़ लगा देगी, ताकि इसे बांग्लादेश के साथ देश की सीमा की तरह संरक्षित किया जा सके।

E-Magazine