मैकेंज़ी स्कॉट ने पिछले वर्ष की तुलना में 10 बिलियन डॉलर से अधिक मूल्य के अमेज़न शेयर बेचे

मैकेंज़ी स्कॉट ने पिछले वर्ष की तुलना में 10 बिलियन डॉलर से अधिक मूल्य के अमेज़न शेयर बेचे

न्यूयॉर्क, 27 जनवरी (आईएएनएस)। मैकेंजी स्कॉट ने अमेज़ॅन स्टॉक में अरबों डॉलर की बिक्री जारी रखी है। मीडिया ने यह बताया।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में, उन्होंने अमेज़ॅन के लगभग 65.3 मिलियन शेयर उतारे, जिनकी कीमत वर्तमान में 10 बिलियन डॉलर से अधिक है।

2019 में अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस से तलाक को अंतिम रूप दिए जाने के बाद, स्कॉट दुनिया की सबसे धनी महिला बन गईं, जिन्हें समझौते में लगभग 19.7 मिलियन शेयर मिले, जो अमेज़ॅन के कुल बकाया शेयरों के चार प्रतिशत के बराबर है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, उसने तब से अपनी अमेज़ॅन हिस्सेदारी के कुछ हिस्से बेच दिए हैं और अरबों डॉलर दान में दे दिए हैं।

बेजोस ने समझौते के हिस्से के रूप में स्कॉट के शेयरों पर वोटिंग अधिकार बरकरार रखा, यही कारण है कि उन्होंने कंपनी में अपनी 11.5 प्रतिशत हिस्सेदारी का खुलासा करते समय सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को इसकी सूचना दी।

2019 में, स्कॉट ने ‘गिविंग प्लेज’ पर हस्ताक्षर किए, जिस पर दुनिया के सैकड़ों सबसे अमीर लोगों ने अपनी संपत्ति का अधिकांश हिस्सा देने का वादा किया था। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रतिज्ञा पर वॉरेन बफेट, बिल गेट्स और मार्क जुकरबर्ग जैसे बिजनेस दिग्गजों ने हस्ताक्षर किए हैं।

बेजोस हस्ताक्षरकर्ता नहीं हैं, लेक‍िन उन्होंने 2022 में कहा था कि उन्होंने अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा जलवायु परिवर्तन से लड़ने और मानवता को एकजुट करने वाले लोगों का समर्थन करने के लिए समर्पित करने की योजना बनाई है।

दिसंबर में, स्कॉट ने घोषणा की कि उसने अपने फाउंडेशन, यील्ड गिविंग के माध्यम से पिछले वर्ष में 2.15 बिलियन डॉलर का दान दिया है। घोषणा के अनुसार, गैर-लाभकारी संस्था ने 360 संगठनों को दान दिया था।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ब्लूमबर्ग के बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार, हालांकि स्कॉट ने हाल के वर्षों में अमेज़ॅन के अरबों डॉलर मूल्य के शेयर बेचे हैं, लेकिन उनकी कुल संपत्ति अभी भी 37 बिलियन डॉलर से अधिक है।

–आईएएनएस

सीबीटी/

E-Magazine